कान्स सिनेमैटोग्राफी अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बने संतोष सिवन, एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने दिया पुरस्कार

5/26/2024 12:47:18 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. बॉलीवुड के जाने माने फिल्म सिनेमैटोग्राफर और निर्देशक कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 में सिनेमैटोग्राफी के लिए पुरस्कार पाने वाले पहले एशियाई बन गये हैं। संतोष सिवन को कान्स में ‘सिनेमैटोग्राफी’ में प्रतिष्ठित पियरे एंजनीक्स एक्सेलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने सिनेमैटोग्राफर संतोष को फेस्टिवल में सिनेमैटोग्राफी में पुरस्कार से सम्मानित किया। इस दौरान भारत के राजदूत जावेद अशरफ भी मौजूद रहे। संतोष सिवन ने ही प्रीति जिंटा की पहली फिल्म ‘दिल से’ शूट की थी।

PunjabKesari

पुरस्कार मिलने पर संतोष सिवन ने कहा, यह मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत दिन है। इस पुरस्कार को पाने के लिए कान्स फिल्म फेस्टिवल से अच्छी कोई और जगह नहीं हो सकती।उन्होंने कहा कि मैं केरल से हूं और यहां की संस्कृति को मैंने बारीकी से जाना है। मलयालम इंडस्ट्री से मैंने कुछ बातें सीखी, जिनके बिना सिनेमैटोग्राफी नहीं होती। वहां से मैं तमिल सिनेमा और हिंदी से हॉलीवुड में शिफ्ट हो गया। इस प्रोफेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कोई सीमा नहीं है।

PunjabKesari


इसी के साथ संतोष सिवन यह अवॉर्ड पाने वाले पहले एशियाई बन गए हैं।संतोष अब तक एडवर्ड लैचमैन, एग्नेस गोडार्ड, बैरी एक्रोयड और रोजर डीकिन्स जैसे फेमस सिनेमैटोग्राफर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) से ग्रेजुएट और पद्मश्री से सम्मानित संतोष सिवन ने 55 फीचर फिल्में और 50 डॉक्यूमेंट्री बनाई हैं। उन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी जीते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman prajapati


Related News