''सुपर 30'' से प्रेरित होकर महाराष्ट्र सरकार ने आदिवासी छात्रों के लिए बनाई ''सुपर 50'' योजना

8/5/2019 6:34:13 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राज्य ने आदिवासी छात्रों के एक 'सुपर 50' समूह का चयन किया है, जो एसएससी (SSP) परीक्षा पास कर चुके हैं और मेडिकल एवं इंजीनियरिंग स्ट्रीम में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। ऐसे में अब सरकार द्वारा मुहैया एक निजी संस्थान द्वारा इन छात्रों को आईआईटी (IIT), एनईईटी (NEET) और जेईई (JEE) की प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग दी जाएगी। लेकिन आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस योजना पर संदेह जताया है।

Image result for super 30

 

सुपर 30 से मिली प्रेरणा, आदिवासी छात्रों को मिलेगा मौका 
इस योजना को देखकर तो यही लग रहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने गणितज्ञ और शिक्षाविद आनंद कुमार (Anand kumar) की प्रसिद्ध ’सुपर 30’ (Super 30) कक्षाओं से प्रेरणा ली है। जिन्होंने पिछले महीने रिलीज हुई अभिनेता रितिक रोशन (Hritik roshan) की हालिया हिंदी फिल्म को भी प्रेरित किया था।

Related image

सुपर 30 ने रितिक रोशन को बनाया सुपरस्टार 
'सुपर 30' में रितिक रोशन ने गणितज्ञ आनंद कुमार की भूमिका निभाई है और अपनी शक्तिशाली परफॉर्मेंस से दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया है। सिर्फ फैंस ही नहीं बल्कि आलोचकों द्वारा भी फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है।

 

सुपर 30 इन दिनों में देशभर में धूम मचा रही है। फिल्म ने 134 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और यह अभी भी बॉक्स ऑफिस पर अपनी मजबूत पकड़ बनाये हुए है। फिल्म पर न केवल प्रशंसा की बारिश हो रही है, बल्कि भारत के 8 राज्यों में इसे टैक्स फ्री घोषित कर दिया गया है।

 

फिल्म अपनी रिलीज के वक़्त से ही खूब सुर्खियां बटोर रही है और यह फिल्म के लिए बहुत गर्व की बात है कि देश के अधिकारी, शिक्षक, नौकरशाह और अन्य लोग फिल्म देख रहे हैं और इसके महत्व को समझ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan


Recommended News

Related News