कार्टूनिस्ट केसी शिवशंकर का 97 की उम्र में निधन, ''चंदामामा'' और ''विक्रम बेताल'' से बनाई थी खास पहचान

10/1/2020 11:29:25 AM

मुंबई. साल 2020 किसी के लिए भी सही नही रहा है। हर आए दिन कोई न कोई बुरी खबर सुनने को मिलती रहती है। हाल ही में खबर सामने आई है। मशहूर कार्टूनिस्ट केसी शिवशंकर का निधन हो गया है। केसी शिव शंकर ने 97 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। केसी शिवशंकर चेन्नई में रह रहे थे। केसी शिवशंकर ने लोकप्रिय मैग्जीन चंदामामा में कार्टून बनाए थे। चंदामामा मैग्जीन में छपे विक्रम बेताल की कहानियों और कार्टून खूब पसंद किए गए। जैसे ही उनके निधन की खबर सामने आई सबने मैगजीन पढ़कर प्यारे कार्टूनिस्ट को श्रद्धांजलि दी।

PunjabKesari
 केसी शिवशंकर ने 50 से अधिक वर्षों तक कला के क्षेत्र में योगदान दिया। कार्टूनिस्ट शिवशंकर का जन्म 1927 में हुआ था। उनका बचपन चेन्नई में बीता। स्कूल के दिनों में ही उन्होंने अपनी प्रतीभा दिखा दी थी। स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद उन्होने अपनी इसी कलाकारी को रोजगार का जरिया बनाया। शिवशंकर को 1952 में नागी रेड्डी ने काम पर रखा था और उन्होंने राजा विक्रम को 60 के दशक के आस-पास अपने कंधे पर बेताल की लाश को ले जाते हुए चित्रित कर अलग पहचान बनाई थी। चंदामामा के मिली पहचान के बाद ही उनका नाम 'चंदामामा' पड़ गया था। इस मैग्जीन को पढ़कर ही हर कोई बड़ा हुआ है। आज भी इसे पढ़कर बचपन की यादें ताजा हो जाती है।

PunjabKesari
मूल रूप से तेलुगु में बच्चों के लिए पत्रिका चंदामामा की स्थापना 1947 में फिल्म निर्माता बी नागी रेड्डी और चक्रपाणी द्वारा की गई थी। ये पत्रिका 13 भारतीय भाषाओं में प्रकाशित हुई जिस वजह से इसे देशभर में खूब पसंद किया गया। 2007 में, पहली बार प्रकाशित होने के 60 साल बाद, इस पत्रिका को जियोडेसिक द्वारा अपने अधिकार में कर लिया गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Recommended News

Related News