फिल्म ''शोले'' में गब्बर सिंह का किरदार निभाने वाले अमजद खान थे ''खलनायकी के बेताज बादशाह''

7/27/2019 1:48:38 AM

मुंबईः बॉलीवुड की ब्लॉक बस्टर फिल्म 'शोले' तो आप सभी ने एक न एक बार तो देखी ही होगी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दी थी। इस फिल्म को लोगों ने खूब पंसद किया। इस फिल्म में जहां फिल्म के हीरो को जितना पंसद किया गया उतना ही विलेन के किरदार में नज़र आने वाले अमजद खान (गब्बर सिंह) ने भी दर्शकों को अपना दिवाना बना दिया। 
PunjabKesari
फिल्म 'शोले' के किरदार गब्बर सिंह ने अमजद खान को फिल्म इंडस्ट्री में सशक्त पहचान दिलाई। लेकिन फिल्म के निर्माण के समय गब्बर सिंह की भूमिका के लिए पहले डैनी का नाम प्रस्तावित था।
PunjabKesari
फिल्म 'शोले' के निर्माण के समय गब्बर सिंह वाली भूमिका डैनी को दी गई थी, लेकिन उन्होंने उस समय धर्मात्मा में काम करने की वजह से शोले में काम करने से लिए इंकार कर दिया। शोले के कहानीकार सलीम खान की सिफारिश पर रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर सिंह का किरदार निभाने का अवसर दिया। जब सलीम खान ने अमजद खान से फिल्म 'शोले' में गब्बर सिंह का किरदार निभाने को कहा तो पहले तो अमजद खान घबरा से गए।
PunjabKesari
लेकिन बाद में उन्होंने इसे एक चैलेंज के रूप में लिया और चंबल के डाकुओं पर बनी किताब .अभिशप्त चंबल.. का बारीकी से अध्य्यन करना शुरू किया। बाद में जब फिल्म 'शोले' रिलीज हुई तो अमजद खान का निभाया किरदार 'गब्बर सिंह' दर्शको में इस कदर लोकप्रिय हुआ कि लोग गाहे बगाहे उनकी आवाज और चाल ढ़ाल की नकल करने लगे ।        
PunjabKesari
12 नवंबर 1940 को जन्मे अमजद खान को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जयंत फिल्म इंडस्ट्री में खलनायक की भूमिका निभा चुके थे। अमजद खान ने बतौर कलाकार अपने अभिनय जीवन की शुरूआत वर्ष 1957 में रिलीज फिल्म 'अब दिल्ली दूर नही' से की । इस फिल्म में अमजद खान ने बाल कलाकार की भूमिका निभाई। वर्ष 1965 में अपनी होम प्रोडक्शन मे बनने वाली फिल्म 'पत्थर के सनम' के जरिये अमजद खान बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरूआत करने वाले थे लेकिन किसी कारण से फिल्म का निर्माण नही हो सका । साल 1973 में बतौर एक्टर उन्होंने फिल्म 'हिंदुस्तान की कसम' से अपने करियर की शुरूआत की । 
        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pawan Insha


Recommended News

Related News