दिवालिया कम्पनी के मालिक अमिताभ आज हैं 2800 करोड़ के मालिक, बेटा बेटी में बराबर बांटेंगे संपत्ति

8/28/2019 7:26:23 PM

बॉलीवुड तड़का टीम। कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में एक्टर अमिताभ बच्चन ने दोहराया कि उनकी संपत्ति दोनों बच्चों, बेटे अभिषेक और बेटी श्वेता के बीच बराबर हिस्से से बांटी जाएगी। अमिताभ पहले भी ऐसी बात कह चुके हैं। उन्होंने एक बार ट्विटर पर लिखा था, "जब मैं मर जाऊंगा, तो मेरी संपत्ति, मेरी बेटी और बेटे के बीच बराबर हिस्से में बांटी जाएगी।" लैंगिक समानता के लिए लंबे समय से वकालत करने वाले बच्चन गर्ल चाइल्ड के लिए संयुक्त राष्ट्र के अम्बेस्डर हैं, और बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान का भी समर्थन करते है।

.PunjabKesari

द रिचेस्ट सहित कई रिपोर्ट्स के अनुसार, अमिताभ की कुल संपत्ति $ 400 मिलियन यानि 2800 करोड़ से ज्यादा है। अभिषेक बच्चन की शादी ऐश्वर्या राय से हुई है जिनसे उनकी एक बेटी आराध्या है। वहीं श्वेता ने बिजनेसमैन निखिल नंदा से शादी की है और उनके दो बच्चे नव्या और अगस्त्या हैं।

 

PunjabKesari

लेकिन अमिताभ बच्चन ने इस जगह तक पहुँचने के लिए काफी स्ट्रगल किया है। इसे सुनकर आप भी इनसे मोटिवेट हो सकते हैं। 1982 में कुली के सेट पर हुए एक एक्सीडेंट में चोट लगना, फिर नवंबर 2005 में उसकी सर्जरी होना उन्होंने काफी सारी दिक्कतें हुईं। साल 2000 में, 57 साल की उम्र में उनकी फाइनेंसियल कंडीशन ख़राब थी। उन्होंने लगभग वह सब खो दिया जो उनके पास था।

PunjabKesari
1995 में अमिताभ ने अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (ABCL) की स्टार्टिंग की जो फिल्म प्रोडक्शन और इवेंट मैनेजमेंट के लिए थी। यह हॉलीवुड स्टूडियो की तरह एक कॉरपोरेटाइज़्ड एंटरटेनमेंट कंपनी बनाने की कोशिश थी। कंपनी 1996 में तब सुर्खियों में आ गई जब इसने मिस वर्ल्ड पेजेंट को भारत में लाया। लेकिन इसके बढ़ने और फैलने की जल्दबाजी में, वो भी बिना किसी मैनेजमेंट के अपने आप को बहुत फैलाने वाला लग रहा था।

PunjabKesari
कम्पनी में 150 लोगों की भर्ती की गई, पर फिल्म 3 से 8 करोड़ रुपये की लागत वाली 15 फिल्में लॉन्च की गईं, बॉम्बे और बैंडिट क्वीन के लिए डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स भी मिले। संयोग से दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। दिलजले, रक्षक, तेरे मेरे सपने और बहुत सारी फिल्मों के साथ म्यूजिक, और मिस वर्ल्ड पेजेंट और बीपीएल डांडिया जैसे कई बड़े प्रोग्राम भी इंडिया में ऑर्गेनाइज कराए। 

PunjabKesari

1999 में ABCL के सामने बड़ी चुनौती आ खड़ी हुई। फिल्मों के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का पैसा रुक गया। कम्पनी में काम करने वालों की सैलरी रुक गई। कम्पनी से लोगों का भरोसा खत्म हो गया। कम्पनी दिवालिया हो गई। पब्लिक ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन और केनरा बैंक के नेतृत्व में लेनदारों द्वारा घिरे, ABCL ने दिवालियापन कानून के तहत सुरक्षा प्राप्त करने के लिए इंडस्ट्रियल और और फाइनेंसियल बोर्ड से संपर्क किया। बॉम्बे हाईकोर्ट ने बच्चन को उनके मुंबई के बंगले 'प्रतीक्षा ’और दो अन्य फ्लैट बेचने से रोक दिया, कोर्ट का कहना था कि जब तक कैनरा बैंक के कर्ज़ों से निपट नहीं जाते तब तक वो अपनी कोई भी संपत्ति बेच नहीं सकते। 

PunjabKesari

अमिताभ की कम्पनी को दिवालिया घोषित कर दिया गया। मेरे दोस्तों ने मुझसे कम्पनी बंद करके आगे बढ़ने को कहा पर मुझे लगा कहीं ना कहीं कम्पनी से मेरा नाम जुड़ा हुआ है इसलिए मैं लोगों को धोखा नहीं दे सकता। मुझे आज यह कहते हुए खुशी हो रही है कि मैंने अपना पूरा 90 करोड़ रुपये का कर्ज चुका दिया है और नई शुरुआत कर रहा हूं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Recommended News

Related News