लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजे गए अमिताभ बच्चन, ए.आर रहमान और रणदीप हुड्डा भी हुए सम्मानित

4/25/2024 12:49:19 PM


मुंबई: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन बाॅलीवुड इंडस्ट्री की आन बान और शान हैं। 81 की उम्र में बिग बी का फिल्मों में योगदान काबिले तारीफ है। इंडस्ट्री में उनका कॉन्ट्रिब्यूशन देखते हुए बुधवार (24 अप्रैल) को अमिताभ को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता मंगेशकर की 2022 में निधन के बाद परिवार और ट्रस्ट ने सुर सम्राज्ञी की याद में इस सम्मानित पुरस्कार की स्थापना की थी।

PunjabKesari

 

 

मंगेशकर परिवार में भाई-बहनों में तीसरे नंबर की गायिका उषा मंगेशकर ने बच्चन को पुरस्कार से सम्मानित किया। पहले मंगेशकर की दूसरी बहन और प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को पुरस्कार प्रदान करना था लेकिन वह अस्वस्थ होने के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकीं।

PunjabKesari

इवेंट में बिग बी ने स्पीच भी दी और कहा कि उन्हें यह पुरस्कार मिलना सौभाग्य की बात है। बिग बी ने बताया कि उनके पिता और जाने-माने कवि हरिवंश राय बच्चन, लता मंगेशकर की आवाज की तुलना "शहद की धार" से करते थे।

 

अमिताभ बच्चन ने कहा- 'मैंने कभी खुद को इस तरह के पुरस्कार के लायक नहीं समझा लेकिन हृदयनाथ जी ने बहुत कोशिश की कि मैं यहां आऊं। उन्होंने मुझे पिछले साल इस समारोह के लिए आमंत्रित भी किया था। हृदयनाथ जी, मैं पिछली बार के लिए आपसे माफी मांगता हूं। मैंने तब आपको बताया था कि मैं अस्वस्थ हूं। जबकि मैं स्वस्थ था, लेकिन यहां नहीं आना चाहता था। इस साल मेरे पास कोई बहाना नहीं था इसलिए मुझे यहां आना पड़ा।'

PunjabKesari

 

इनके अलावा म्यूजिक डायरेक्टर एआर रहमान को मास्टर दीनानाथ अवॉर्ड और एक्टर रणदीप हुड्डा को विशेष पुरस्कार से नवाजा गया।

PunjabKesari

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल देश, उसके लोगों और समाज के लिए सराहनीय योगदान करने वाले शख्स को दिया जाता है। इस सम्मान से सबसे पहले साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नवाजा गया था। उनके बाद 2023 में आशा भोंसले को यह पुरस्कार दिया गया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News