आलोक नाथ की बढ़ी मुश्किलें, नहीं कर सकेंगे फिल्मों में काम

2/3/2019 7:11:46 PM

मुंबईः बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गजों को शायद किसी की नज़र लग गई है, तभी तो वह आए दिनों विवादों के घेरे में रहने लगे हैं। जब से मीटू मुहिम ने बॉलीवुड में एंट्री ली है तब से इस मुहिम ने न जानें कितने सच्चे और झूठे दिग्गजों की इमेज पर दाग़ लगा दिया, जिसके कारण उन्हें फिल्म जगत में काम मिलना बंद हो गया। ऐसा ही कुछ हुआ फिल्म एक्टर आलोक नाथ के साथ। आलोक नाथ के खिलाफ फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज ने छह महीने का असहयोग निर्देश जारी किया है। इस निर्देश का मतलब यह है कि अब कोई भी कलाकार तय समय सीमा तक आलोक नाथ के साथ काम नहीं करेगा।
PunjabKesari
जानकारी के लिए बता दें कि आलोक नाथ पर लेखिका-निर्देशक विंता नंदा से बलात्कार के आरोप हैं। 1990 के दशक में टीवी धारावाहिक ‘तारा’ की निर्देशक विंता नंदा ने आलोक नाथ पर करीब 19 साल पहले उनसे बलात्कार करने का आरोप लगाया है। नंदा के अलावा संध्या मृदुल ने भी नाथ पर कुछ साल पहले विदेश में शूटिंग के दौरान उनका यौन उत्पीडऩ करने का आरोप लगाया है। लेकिन नाथ ने बार-बार इन आरोपों से इनकार किया है। अब इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डाइरेक्टर्स एसोसिएशन (आईएफटीडीए) के अध्यक्ष अशोक पंडित ने बताया कि नाथ के यौन उत्पीडऩ रोकथाम (पोश) जांच का हिस्सा बनने से इनकार करने के बाद यह फैसला किया गया।
PunjabKesari
पंडित ने एक बयान में कहा, ‘‘हमने अपनी साथी सदस्य विंता नंदा के यौन उत्पीडऩ को गंभीरता से लिया है और पोश समिति के साथ इसे साझा किया। पोश समिति ने पोश कानून के मुताबिक और न्याय एवं निष्पक्षता के सिद्धांतों के अनुपालन में इस शिकायत की जांच की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘समिति ने अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए पोश के तहत आलोक नाथ को तलब किया। समिति किसी भी व्यक्ति को जांच के लिए बुला सकती है। उन्होंने पोश की जांच का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया, हालांकि उन्हें तीन बार बुलाया गया।’’
PunjabKesari
संगठन ने कहा कि अभिनेता ने ‘‘आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को खुली चुनौती दी और आईसीसी के समक्ष पेश होने के लिए भेजे गए समन की भी अवहेलना की। उन्होंने महिलाओं के लिए कार्यस्थल पर सुरक्षित माहौल प्रदान करने के आईएफटीडीए के शासनादेश के साथ सहयोग से भी इनकार कर दिया। इसलिए आईएफटीडीए की पोश समिति द्वारा इसकी मूल संस्था को भेजी सिफारिश के आधार पर एफडब्ल्यूआईसीई ने छह महीने का असहयोग निर्देश जारी किया है।’’उन्होंने नंदा के खिलाफ अवमानना का मामला दर्ज कराया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pawan Insha


Recommended News

Related News