pics: 87 वर्ष की हुई लता मंगेश्कर

9/28/2016 3:02:08 PM

मुंबई: भारतीय सिनेमा जगत में पिछले छह दशक से लता मंगेश्कर ने अपनी मधुर आवाज से श्रोताओं को दीवाना बनाया है लेकिन उनके बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य है जिन्हें आज की पीढ़ी नही जानती है। 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश में इंदौर शहर के एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में जन्मी लता ने वर्ष 1942 मे किटी हसाल के लिए अपना पहला गाना गाया लेकिन उनके पिता दीनानाथ मंगेश्कर को लता का फिल्मों के लिये गाना पसंद नही आया और उन्होंने उस फिल्म से लता के गाये गीत को हटवा दिया था। 

हालांकि इसी वर्ष लता को पहली मंगलगौर में अभिनय करने का मौका मिला। लता की पहली कमाई 25 रूपये थी जो उन्हें एक कार्यक्रम में स्टेज पर गाने के दौरान मिली थी।  बहुत कम लोगो को पता होगा कि लता मंगेश्कर का असली नाम हेमा हरिदकर है । बचपन के दिनो से उन्हे रेडियो सुनने का बड़ा ही शौक था।जब वह 18 वर्ष की थी तब उन्होंने अपना पहला रेडियो खरीदा था और जैसे ही उन्होंने रेडियो ऑन किया तो के.एल.सहगल की मृत्यु का समाचार उन्हें प्राप्त हुआ ।बाद में उन्होंने वह रेडियो दुकानदार को वापस लौटा दिया। 

लता को अपने बचपन के दिनों में साईकिल चलाने का काफी शौक था जो पूरा नहीं हो सका अलबत्ता उन्होंने अपनी पहली कार 8000 रूपये में खरीदी थी । लता मंगेश्कर मसालेदार भोजन करने का शौक रखती है और एक दिन में वह तकरीबन 12 मिर्चे खा जाती है। उनका मानना है कि मिर्चे खाने से गले की मिठास बढ़ जाती है । लता मंगेश्कर को किक्रेट देखने का भी काफी शौक रहा है । लार्डस में उनकी एक सीट सदा आरक्षित रहती है । 

अपने करियर के शुरूआत में लता को अपने पाश्र्वगायकों के साथ एक ही माइक्रोफोन से गाने का अवसर मिलता था। जब वह पाश्र्वगायक हेमंत कुमार के साथ गाने गाती थी तो इसके लिये उन्हें स्टूल का सहारा लेना पड़ता था। इसकी वजह यह थी कि हेमंत कुमार उनसे काफी लंबे थे। वर्ष 1962 में एक बार लता काफी बीमार पड़ गयी थी और कहा जाने लगा कि वह अब कभी गा नही सकती है ।कहा जाता है उनके बावर्ची ने उनके खाने में धीमा जहर मिला दिया था ।बाद में उन्होंने उस बावर्ची को बिना पगार दिये नौकरी से हटा दिया ।

लता फिल्म इंडस्ट्री में मृदु स्वाभाव के कारण जानी जाती है लेकिन दिलचस्प बात है कि किशोर कुमार और मोहम्मद रफी जैसे पाश्र्वगायको के साथ भी उनकी अनबन हो गयी थी ।किशोर कुमार के साथ लता की अनबन का वाकया काफी दिलचस्प है ।  लता ने इस घटना का जिक्र कुछ इस प्रकार किया है ..बांबे टॉकीज की फिल्म ..जिद्दी ..के गाने की रिर्काङ्क्षडग करने जाने के लिये जब वह एक लोकल ट्रेन से सफर कर रही थी तो उन्होंने पाया कि एक शक्स भी उसी ट्रेन में सफर कर रहा है। 

स्टूडियों जाने के लिए जब उन्होने तांगा लिया तो देखा कि वह शक्स भी तांगा लेकर उसी ओर आ रहा है। जब वह बांबे टॉकीज पहुंची तो उन्होने देखा कि वह शक्स भी बांबे टॉकीज पहुंचा हुआ है। बाद में उन्हें पता चला कि वह शक्स किशोर कुमार हैं। बाद में ..जिद्धी ..में लता ने किशोर कुमार के साथ ये कौन आया रे करके सोलह सिंगार ...गाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News