अमिताभ बच्चन बर्थडे: बिग बी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

10/11/2017 12:26:32 AM

मुंबईः सदी का महानायक, शहँशाह और सुपरस्टार कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन 35 सालों से ज्यादा वक्त से हिन्दी फिल्म के आकाश पर जगमगा रहे हैं। 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर में जन्मे अमिताभ का नाम मशहूर हिन्दी कवि सुमित्रानंदन पंत ने रखा था। उनके नाम क अर्थ है “जिसकी चमक कभी न खत्म हो।” “मधुशाला” जैसे मशहूर काव्य-संग्रह के रचयिता अमिताभ को अपनी “सर्वश्रेष्ठ रचना” मानते थे। 

 

आज 11 अक्टूबर को अमिताभ 75 साल के हो गए। आप ये न समझें कि अमिताभ का जन्मदिन है तो हम बस यूँ ही उनकी तारीफों को पुल बाँध रहे हैं। अमिताभ की महिमा बॉक्स ऑफिस से भी जाहिर होती है। इस उम्र में भी वो बॉलीवुड के सबसे सक्रिय कलाकारों में एक हैं। अमिताभ के संग अभिनय की पारी शुरू करने वाला शायद ही कोई हीरो आज इस मामले में उनके आसपास भी है। आइए हम आपको बताते हैं कि अमिताभ इतने लंबे फिल्मी करियर में हर तरह का दौर देखा, मगर उनकी अथक लगन और परिश्रम की वजह से सफलता उनसे दूर नहीं रह पाई। 75 के महानायक सीरीज में हम आपको अमिताभ बच्चन से जुड़ी कहानियों का पार्ट टू लेकर आए हैं। इस पार्ट में उनसे जुड़ी ऐसी-ऐसी अनकही और अनसुनी कहानियां हैं।

 

कोलकाता में नौकरी कर रहे अमिताभ के मन में अभिनय करने का सपना पल रहा था, छोटे भाई ने उनके कुछ फोटो मुंबई फिल्‍म निर्देशक ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास के पास भेजा और संजोग देखिए उस दौरान वे सात हिंदुस्‍तानी फिल्‍म बनाने की योजना बना रहे थे और एक समय ऐसा भी आया जब इस फिल्‍म के लिए अमिताभ बच्चन का चयन हो गया लेकिन यह फिल्‍म अमिताभ की ज्‍यादा नहीं चली। और यहां से अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी संघर्ष शुरु हुआ।

 

शुरुआती फिल्‍में उनकी असफल रहीं लेकिन आनंद, 'रेशमा और शेरा' और 'बांबे टू गोवा' जैसी फिल्‍मों में उनके अभिनय की तारीफ भी हुई। एक समय ऐसा भी आया जब अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी स्‍ट्रगल असफलता से विचलित होने की राह पर था लेकिन पहले जंजीर की सफलता ने सबकुछ बदल दिया और बॉक्‍स ऑफिस को उसका सुपर सितारा दे दिया रही सही कसर शोले और दीवार की सफलता ने पूरा कर दिया। बॉलीवुड सदी के पहले सुपर स्‍टार राजेश खन्‍ना के रोमांस की दुनिया से निकलकर एंग्रीयंग मैन अमिताभ बच्‍चन के संसार की तरफ चल चुका था। बॉक्‍स ऑफिस ने एक ऐसा दौर भी देखा था जब अमिताभ के अभिनय से सजीं सात फिल्‍में एक साथ सिनेमाघरों में चल रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News