हमारी अनुमति के बिना हमारे गानों का रीमिक्स न करें: विशाल डडलानी

10/31/2019 5:31:09 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. हाल ही में, संगीतकार जोड़ी विशाल-शेखर का 2004 का हिट गाना, साकी साकी (फिल्म मुसाफिर से), जॉन अब्राहम की फिल्म बतला हाउस के लिए रीमिक्स किया गया। इस बात से उन्हें तकलीफ नहीं हुई क्यूंकि गाने को रीमिक्स करने की औपचारिक अनुमति उनसे ली गयी थी। लेकिन अब, विशाल डडलानी को ऐसा पता चला है कि उनके कुछ और गाने भी रीमिक्स किये जा रहे हैं, बिना उनकी जानकारी या सहमति के और यह बात उनके न क़ाबिल ऐ बर्दाश्त है। एक गंभीर ट्वीट में विशाल ने यह ज़ाहिर किया है कि अगर कोई भी बिना विशाल-शेखर की इजाज़त के बिना भुगतान किये या उनको श्रेय दिए उनके गानों को रीमिक्स करेगा, तो उसे कानूनी कार्रवाई झेलनी पड़ेगी। विशाल का कहना है कि उनके गानों के कवर अनुवाद से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन अगर कोई भी उनके गानों को रीमिक्स करेगा, वह इस बात को आसानी से जाने नहीं देंगे।

PunjabKesari

सूत्रों का कहना है, “जब संगीतकार एक गाना बनाते हैं, वह किसी विशिष्ठ फिल्म के निर्माता को सिर्फ उस फिल्म में इस्तेमाल करने के लिए देते हैं। इसलिए, किसी की मेहनत से बनाए हुए गाने को रीमिक्स करके सारा श्रेय ले लेना बिलकुल भी ठीक नहीं है। असली संगीतकारों की रज़ामंदी और उन्हें श्रेय देना बहुत ज़रूरी है। विशाल हमेशा से गलत के खिलाफ आवाज़ उठाने के लिए जाने जाते हैं और उनका यह कदम बिलकुल सही है।” 

PunjabKesari
 
इसी बात पर विशाल कहते हैं, “अगर कोई भी फिल्म या संगीतकार बिना हमारी इजाज़त के हमारे गाने रीमिक्स करेंगे, मैं हरगिज़ बर्दाश्त नहीं करूँगा। ज़रूरत पड़ी तो मैं इस मुद्दे को कोर्ट में ले जाने से भी नहीं कतराऊंगा। एक संगीतकार बहुत मेहनत और लगन से गाने बनाता है और इस तरह उनकी मेहनत पर पानी फेर देना या सारा श्रेय ले लेना गलत है। मुझे यकीन है कि कोर्ट भी इस बात से सहमत होगा। ऐसा करना किसी के काम, श्रेय, मेहनत और रचनात्मकता की दिनदहाड़े डकैती करने के सामान है।” 

PunjabKesari

विशाल आगे कहते हैं, “मैं फिर से अपने साथी संगीतकारों से यह कहना चाहता हूँ कि विशाल-शेखर के किसी भी गाने को बिना इजाज़त, श्रेय और भुगतान के रीमिक्स ना करें। यह चोरी करने जैसा है, इसलिए थोड़ी हिम्मत दिखाइए ताकि सभी संगीतकारों की इज़्ज़त बनी रहे।” 

जिस तरह की प्रतिक्रिया इंस्टाग्राम और ट्विटर पर विशाल के इस संदेश को मिल रही है, उससे यह साफ़ ज़ाहिर होता है कि संगीत प्रेमी भी रीमिक्सेस से परेशान हैं। एक संगीत प्रेमी ने लिखा है, “जो लोग रीमिक्सेस करते हैं और उनका प्रयोग करते हैं वह आलसी हैं और दूसरों के संगीत को चुराते हैं पैसे कमाने के लिए।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Recommended News

Related News