स्वरा भास्कर को सेंटर फॉर साउथ एशिया स्टडीज ने किया ह्यूजेस आर्टिस्ट-इन-रेजिडेंस फेलोशिप से सम्मानित

4/12/2022 11:36:23 AM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्वरा भास्कर को प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय, एन आर्बर में सेंटर फॉर साउथ एशिया स्टडीज में ह्यूजेस आर्टिस्ट-इन-रेजिडेंस फेलोशिप से सम्मानित किया गया है। फेलोशिप कलाकारों, लेखकों और कलाकारों को उनके क्षेत्रों में उत्कृष्ट और प्रभावशाली उपलब्धियों की मान्यता के रूप में प्रदान की जाती है।
अपने प्रवास के दौरान, वह कला परियोजनाओं पर शिक्षकों और छात्रों के साथ सहयोग करेंगी और पूरे परिसर में बातचीत करेंगी।

प्रतिष्ठित और विशिष्ट फेलोशिप के लक्ष्य का एक हिस्सा प्रतिष्ठित विद्वानों और कलाकारों को परियोजनाओं पर केंद्रित काम के लिए समय देना है, एन आर्बर में अपने समय में, वह एक फीचर-लेंथ स्क्रिप्ट पर काम करने के लिए स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन में अपने कार्यालय का उपयोग करेंगी। अपने प्रवास के दौरान, वह "सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स एंड द न्यू पॉलिटिकल इकोनॉमी इन साउथ एशिया एंड अफ्रीका" संगोष्ठी में मुख्य वक्ता भी होंगी, जहां वह इस बारे में बात करेंगी।

"कैसे सोशल मीडिया ने मुझे बनाया और बनाया: 'न्यू इंडिया' में सेलिब्रिटी पहचान और सक्रियता की बदलती रूपरेखा .."
यू-मिच में स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन के एसोसिएट प्रोफेसर जॉयजीत पाल ने कहा, "हमने स्वरा को मिशिगन का हिस्सा बनने का विकल्प चुना क्योंकि हमारे पास सोशल मीडिया और समाज का अध्ययन करने वाले कम्प्यूटेशनल सामाजिक विज्ञान में शोधकर्ताओं का एक समृद्ध समुदाय है, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को लाना जो एक है इन्फ्लुएंसर हमारे शोध के लिए एक मूल्यवान पूरक प्रदान करता है। स्वरा भी एक दुर्लभ व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने पेशेवर करियर में आने वाली स्पष्ट लागत के बावजूद मुद्दों पर टिप्पणी करने के लिए अपनी सोशल मीडिया आवाज का इस्तेमाल किया है, इसलिए उनका काम असहमति में एक महत्वपूर्ण केस स्टडी है।"

अफ्रोअमेरिकन और अफ्रीकी अध्ययन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर ओमोलेड अदुनबी ने उनके विचारों को जोड़ा, जिन्होंने कहा, "हमने स्वरा को समाज के कमजोर लोगों की वकालत करने के लिए अपने मंच का उपयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका के कारण आमंत्रित किया है।

सोशल मीडिया पर उनका प्रभाव भारत की सीमाओं से परे है और दुनिया के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में फैला हुआ है। उसका प्रभाव नाइजीरिया, घाना, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और अन्य अफ्रीकी देशों जैसे स्थानों पर महसूस किया जाता है। स्वरा उन महत्वपूर्ण मीडियास्केप्स का पता लगाती है जो पीढ़ियों से पुलों का निर्माण करते हैं। अनुभवों की ये विस्तृत श्रृंखला उसे सोशल मीडिया पर एक आलोचनात्मक आवाज बनाती है, इसलिए हमारी इच्छा है कि वह यू मिशिगन समुदाय के साथ बातचीत करे।"

स्वरा यू मिच में आने के लिए उत्साहित हैं और कहती हैं, "मैं वास्तव में इस मान्यता से सम्मानित हूं और संकाय, छात्रों और पुस्तकालयों के माध्यम से यू-मिच में विशाल विद्वानों के संसाधनों तक पहुंच के अवसर के लिए आभारी हूं। मैं ' मैं कुछ उत्तेजक बातचीत की प्रतीक्षा कर रहा हूं और यहां रुचि की कक्षाओं में भी बैठा हूं और विभिन्न सांस्कृतिक और शैक्षणिक मुद्दों के बारे में अपनी समझ का विस्तार कर रहा हूं।"

दिलचस्प बात यह है कि कुछ साल पहले शबाना आजमी को ह्यूजेस आर्टिस्ट-इन-रेजिडेंस फेलोशिप से भी नवाजा गया था।

https://influencers.conference.si.umich.edu/


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News