हबीब तनवीर के क्लासिक नाटक ''चरणदास चोर'' पर फिल्म बनाएंगे निर्माता सुनील वाधवा

9/1/2023 1:46:35 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के जाने-माने नाटककार रहे दिवंगत हबीब तनवर की सौंवी जन्म शताब्दी के मौके पर‌ उनके नाटक 'चरणदास चोर' को सिनेमा का रूप प्रदान किया जाएगा। इससे संबंधित तमाम अधिकार कार्मिक फ़िल्म्स ने हासिल कर लिये हैं।

रंगमंच की दुनिया में एक मास्टर पीस का दर्जा रखने वाले नाटक 'चरणदास चोर' का निर्देशन पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से नवाज़े जा चुके हबीब तनवीर ने साल 1975 में किया था। बाद में इस नाटक को एंडिनबर्ग फ़्रिंग फ़ेस्टिवल में प्रतिष्ठित फ़्रिंग फ़र्स्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इस कालजयी रचना ने दुनिया भर के दर्शकों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की और इसमें की गईं सामाजिक टिप्पणियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक बनीं हुईं हैं।

नाटकों के इतिहास में 'चरणदास चोर' की अपनी एक बेहद ख़ास जगह है। इस नाटक को हबीब तनवीर के सशक्त निर्देशन और कहानी को बयां करने के उनके अद्भुत कौशल के लिए भी जाना जाता है। इस नाटक में पेश किया गया हास्यबोध और सामाजिक व्यवस्था को लेकर किये गये कटाक्ष का असर इतने सालों बाद आज भी कम नहीं हुआ है। ऐसे में इस नाटक को आज की तारीख़ में सिनेमाई पर्दे के लिए एडॉप्ट किया जाना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। इस नाटक के धारदार संवाद आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने पहले हुआ करते थे।

कार्मिक फ़िल्म के सह-संस्थापक सुनील वाधवा ने निर्माता के तौर पर अपनी न‌ई शुरुआत को लेकर उत्साह जताया और कहा, "हम 'चरणदास चोर' को एक फ़ीचर फ़िल्म के रूप में सिनेमा के पर्दे पर लाने को लेकर बेहद रोमांचित महसूस कर रहे हैं। यह एक‌ ऐसी कहानी है जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी लोगों द्वारा पसंद की जाती रही है। ऐसे में हम इस कहानी को पर्दे पर और भी समृद्ध तरीके से पेश करने के लिए आतुर हैं। आज के आधुनिक युग में 'चरणदास चोर' को पर्दे पर लाने का मौका मिलना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।"

कार्मिक फ़िल्म के सह-संस्थापक और लेखक कुंदन जज ने इस मौके पर कहा, "हम अपने रचनात्मक लिबास पर दिग्गज रचनाकार हबीस तनवीर की महीन कारीगरी को लेकर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। निश्चित तौर पर सभी उम्र के दर्शकों को सिनेमा के पर्दे पर 'चरणदास चार' का जादुई अंदाज़ देखने को मिलेगा। इस कहानी को एडॉप्ट किये जाने से अर्थपूर्ण कहानी की तलाश करने वाली प्रतिभाओं को एक बढ़िया कहानी मिल गयी है तो वहीं अर्थपूर्ण मनोरंजन की तलाश करने वाले दर्शकों को एक उम्दा किस्म की फ़िल्म देखने को मिलेगी।"

उल्लेखनीय है कि 'चरणदास चोर' के प्री-प्रोडक्शन का काम एक ज़ोर-शोर से शुरू हो चुका है। कार्मिक फ़िल्म्स की ओर से इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स, कास्टिंग और क्रू से जुड़ी एक सशक्त टीम तैयार की जा रही है ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि यह फ़िल्म अपनी मूल कहानी और अपनी जड़ों से ना भटके।"

दिवंगत हबीब तनवीर की बेटी नगीन तनवीर ने अपने पिता के नाटक पर फ़िल्म बनाए जाने को लेकर ख़ासा उत्साह जताया। उन्होंने कहा, "मुझे इस बात की बेहद ख़ुशी है कि नाटक 'चरणदास चोर' का सिनेमाई अंदाज़ जल्द ही बड़े पर्दे पर नज़र आएगा। इस फ़िल्म के ज़रिए मेरे पिता की विरासत बरकरार रहेगी। मुझे कार्मिक फ़िल्म्स पर पूरा विश्वास है कि वे इस परियोजना के साथ पूरा न्याय करेंगे।"

सुनील वाधवा 200 से अधिक फ़िल्मों से जुड़े रहे हैं। उन्हें रिलायंस एंटरटेनमेंट, ज़ी स्टूडियोज़, पेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बोनी कपूर की प्रोडक्शन कंपनी, यूटीवी मोशन पिक्चर्स (यूटीवी डिज़्नी) और सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के साथ काम करने का अनुभव हासिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News