सर्वपितृ अमावस्या पर शिल्पा शेट्टी ने अपने पूर्वजों को किया याद, वीडियो शेयर कर बोलीं- आइए अपने पूर्वजों को कृतज्ञता के साथ...

9/25/2022 5:31:47 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. आज सर्वपितृ अमावस्या है जो पूर्वजों को समर्पित होती है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सर्व पितृ अमावस्या के दिन श्राद्ध पक्ष की आखिरी तिथि होती है, भक्त विभिन्न श्राद्धों का पालन करते हैं। पितृ पक्ष में पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध और पिंडदान का कार्य किया जाता है। मान्यता है इससे पूर्वजों का आशीर्वाद परिवार सहित आने वाली पीढ़ियों को भी प्राप्त होता हैं। ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या पर बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी अपने पूर्वजों को याद करती नजर आ रहे हैं। इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर एक खास वीडियो शेयर किया है, जो फैंस द्वारा खूब देखा जा रहा है।


शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा-आज सर्व पितृ अमावस्या है, जिस दिन हम अपने पूर्वजों का सम्मान करते हैं और उनके लिए कुछ अनुष्ठान करते हैं। वैदिक शास्त्रों के अनुसार, हम एक व्यक्ति के रूप में तीन ऋणों के साथ पैदा होते हैं जिन्हें हमें इस जीवनकाल में चुकाना होता है। सबसे पहले, दिव्य (देवों की शक्ति), ऋषियों और पितरों का ऋण (पूर्वजों), उनके पास स्मरण, प्रार्थना और कृतज्ञता के माध्यम से हमारी जीवन यात्रा में हमारी सहायता करने की शक्ति है। माघ नक्षत्र सबसे शक्तिशाली नक्षत्रों में से एक है जिसका पैतृक वंश से विशेष संबंध है क्योंकि यह पितरों (पूर्वजों) द्वारा शासित है।

PunjabKesari

 

एक्ट्रेस ने आगे लिखा- आप जो आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं, वह आपके पूर्वजों को मुक्ति, या मुक्ति पाने में मदद करता है, और बदले में वे आपको भरपूर आशीर्वाद देते हैं। उन्हें सम्मानित करने के कार्य के माध्यम से। हमारे पूर्वज हमें दूसरी तरफ से इस जागरूकता के साथ देखते हैं कि जीवन सिर्फ एक खेल है। और जबकि वे आम तौर पर एक दर्शक की भूमिका निभा सकते हैं, अगर हम उनसे मदद के लिए अनुरोध करते हैं तो वे ऐसा करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। तो आइए अपने पूर्वजों को प्रार्थनापूर्वक और कृतज्ञता के साथ याद करें, यह जानते हुए कि वे हमारी यात्रा पर आगे बढ़ने में हमारी मदद करने की शक्ति रखते हैं - हमें बस उन्हें याद रखना है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

 

वीडियो में देखा जा सकता है कि शिल्पा शेट्टी ने अलग-अलग पकवान बनाकर पूरे विधि विधान के साथ अपने पूर्वजों को याद किया। उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman prajapati


Related News

Recommended News