SC ने केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और हाॅटस्टार को लेकर लिया फैसला

5/11/2019 12:17:17 PM

मुंबई:  मनोरंजन की दुनिया में डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी खास जगह बना ली है। हॉटस्टार, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफॉर्म्स को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर फिल्म निर्देशक मनचाहा कंटेंट दिखा रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर आ रहीं फिल्मों या वेब सीरीज में गाली-गलौच और अश्लीलता आम हो गई है। इन गाली-गलौच और अश्लीलता जैसे कंटेंट पर रोक लगाने के लिए एक एनजीओ ने कुछ समय पहले याचिका दायर की थी, जिसे दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया गया था। अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया आई है।

PunjabKesari

 

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी किया है, जिसमें नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और हॉटस्टार के कंटेंट को रेग्युलेट करने की बात कही है। ANI के ट्वीट के मुताबिक-'सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इन प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले कंटेंट को लेकर नई गाइडलाइंस बनाने और इन्हें विनियमित करने की बात कही है।'

PunjabKesari

 

NGO की याचिका में कहा कि नियंत्रण न होने के कारण इस तरह के प्लेटफॉर्म्स पर अश्लीलता दिखाई जा रही है। धर्म और नैतिकता से जुड़ी चीजों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। साथ ही इन वेब सीरीज और फिल्मों के माध्यम से भारतीय दंड संहिता और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट जैसे प्रावधानों का हनन भी हो रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि हॉटस्टार, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स पर कई सारी फिल्में और वेब सीरीज बन रही हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की सुपरहिट वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' पार्ट 2 इन दिनों काफी सुर्खियों में है। अगर आने वाले दिनों में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और हॉटस्टार पर केंद्र सरकार कोई एक्शन लेती है तो इस वेब सीरीज के दूसरे पार्ट पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Recommended News

Related News