बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं संजय की लाइफ, रोमांस से लेकर एक्शन तक सब है स्क्रिप्ट में

7/29/2018 4:14:03 PM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त आज अपना 59वां बर्थडे सैलिब्रेट कर रहे है। संजय दत्त का जन्म बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ था। संजय की जिंदगी में कई ऐसे मोड़ आए जब वो विवादों में घिर गए। फिर चाहे वो ड्रग्स केस हो, अवैध तरीके से हथियार रखने का आरोप हो या कई हीरोइनों के साथ अफेयर हो।

 

PunjabKesari

 

संजय दत्त की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। लेकिन संजय जितना गिरे, उतने ही वह उपर उठे। उन्होंने जेल में भी अपनी जिंदगी के कई साल बिताए। हाल ही में उनकी बायोपिक 'संजू' भी रिलीज हुई थी। 'संजू' की रिलीज के बाद संजय ने कहा कि1993 के केस और जेल में रहने के बाद उनके जीवन में काफी बदलाव आए हैं।

PunjabKesari

 

बता दें कि संजय पहली बार बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'रेशमा और शेरा' (1971) में नजर आए थे। हालांकि बतौर एक्टर पहली फिल्म 10 साल बाद 1981 में आई 'रॉकी' थी, जिसमें उन्होंने टीना मुनीम के साथ काम किया था। संजय दत्त की डेब्यू फिल्म हिट रही और 1.2 करोड़ में बनी इस मूवी ने वर्ल्डवाइड 6.4 करोड़ का बिजनेस किया। हालांकि पहली हिट देने के बाद संजय दत्त की एक के बाद एक लगातार 10 फिल्में सुपरफ्लॉप हुईं। 'रॉकी' के बाद 1982 में संजय की 'जॉनी आई लव यू' और विधाता आई।

 

PunjabKesari

 

 

1983 में बेकरार और 'मैं आवारा हूं' रिलीज हुईं। 1984 में 'जमीन आसमान' और मेरा फैसला में भी संजय दत्त नजर आए। 1985 में 'दो दिलों की दास्तां' और 'जान की बाजी' जैसी फिल्मों में काम किया। 1986 में 'मेरा हक' और 'जीवा' भी आईं। कुछ फिल्मों में संजय ने कैमियो किया। सारी फिल्में एक के बाद एक रिलीज हुईं और सभी सुपरफ्लॉप साबित हुईं। इसी दौर में संजय ड्रग की लत के शिकार भी हो चुके थे। ड्रग एडिक्ट हो चुके संजय अपनी लगातार फ्लॉप होती फिल्मों से काफी हताश हो गए थे।

 

PunjabKesari


1986 में आई फिल्म 'नाम' संजय की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। फिल्म की रिलीज से पहले संजय अपनी नशे की लत से परेशान होकर अमेरिका बसने की तैयारी में थे। अगस्त 1986 में 'नाम' रिलीज हुई। यह फिल्म 80 के दशक की 8वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। नाम की कामयाबी के बाद संजय को अगली हिट फिल्म के लिए करीब 5 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।

 

PunjabKesari

 

इस दौरान संजय ने तकरीबन 24 फिल्मों में काम किया। उनमें से एक भी फिल्म ऐसी नहीं थी, जो बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखा सकी हो। 1991 में आई लॉरेंस डिसूजा की फिल्म 'साजन' ने संजय के डूबते करियर को सहारा दिया। इस फिल्म के गाने लोगों की जुबां पर चढ़ गए और फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर करीब 18 करोड़ रुपए की कमाई की।
 

PunjabKesari

 

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Konika


Recommended News

Related News