अमिताभ बच्चन के नाम एक और सम्मान,FIAF अवॉर्ड पाने वाले बनेंगे पहले भारतीय

3/10/2021 12:34:58 PM

मुंबई: बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की फैन फाॅलोइंग भारत में ही नहीं विदेशों में भी हैं।मेगास्टार कई इंटरनैशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। हाल ही में एक बार फिर बिग बी को इंटरनैशनल प्लैटफॉर्म पर सम्मानित किया जाएगा।

PunjabKesari

इस बार इंटरनैशल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) का 2021 का अवॉर्ड अमिताभ को दिया जाएगा। बिग बी को इस अवाॅर्ड से मशहूर इंटरनैशनल डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन और मार्टिन स्कॉसीजी सम्मानित करेंगे।

PunjabKesari

अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय

बता दें कि अमिताभ को FIAF से जुड़े हुए फइल्म हैरिटेज फाउंडेशन ने नॉमिनेट किया था जिसकी स्थापना फिल्ममेकर और आर्काइविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर ने की थी। 19 मार्च को एक वर्चुअल इवेंट आयोजित किया जाएगा और इसी इवेंट में यह अवॉर्ड अमिताभ को दिया जाएगा। अमिताभ को यह अवॉर्ड वर्ल्ड फिल्म हेरिटेज के संरक्षण में उनके समर्पण और योगदान के लिए दिया जाएगा। अमिताभ इस अवॉर्ड को पाने वाले पहले भारतीय होंगे।

PunjabKesari

इन अवार्ड्स से हो चुके हैं सम्मानित

इससे पहले 2001 में मार्टिन स्कॉसीजी, 2003 में इंगमार बर्गमैन और 2017 में क्रिस्टोफर नोलन को यह अवॉर्ड मिल चुका है। इसके अलावा बिग बी को 'पीकू', 'पा', 'ब्लैक' और 'अग्निपथ' के लिए नैशनल अवॉर्ड,15 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, 4 आइफा अवॉर्ड्स, पद्म श्री, पद्म भूषण, और पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।  काम की बात करें अमिताभ के पास कई फिल्में हैं। अमिताभ 'चेहरे','झुंड', 'मेडे', 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्मों में नजर आएंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News