दुखद: नहीं रहे 'महाभारत' के 'भीम', 76 की उम्र में प्रवीण कुमार ने ली अंतिम सांस

2/8/2022 8:55:22 AM

मुंबई: 6 फरवरी को स्वरकोकिला लता मंगेशकर का 92 की उम्र में निधन हो गया था। उनके निधन से पूरे देश में शोककी लहर दौड़ पड़ी। अभी लोग लता मंगेशकर के निधन से उभरे नहीं थे कि बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती के निधन की खबर आ गई।  

PunjabKesari

प्रवीण कुमार सोबती लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे। उन्होंने 76 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। प्रवीण कुमार सोबती के निधन से एक बार फिर बाॅलीवुड शोक की लहर दौड़ पड़ी है। निधन से पहले प्रवीण कुमार सोबती आर्थिक तंगी का सामना कर रहे थे।उन्होंने मदद के लिए सरकार से गुहार भी लगाई थी।

PunjabKesari

पिछले साल दिसंबर में प्रवीण कुमार ने एक न्यूज पोर्टल से  बातचीत में कहा था कि वह काफी समय से घर में ही हैं। तबीयत ठीक नहीं रहती है और खाने में भी कई तरह के परहेज हैं। स्पाइनल प्रॉब्लम है। घर में पत्नी वीना, प्रवीण कुमार की देखभाल करती है। एक बेटी की मुंबई में शादी हो चुकी है।

PunjabKesari

6 दिसंबर 1947 को पंजाब में जन्मे प्रवीण ग्लैमर की दुनिया में कदम रखने से पहले एक बेहतरीन एथलीट हुआ करते थे। प्रवीण गोला फेंक और चक्का फेंक यानी हैमर और डिस्क थ्रो में नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं। खेल की बदौलत ही प्रवीण कुमार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिल गई थी।साल 1967 में प्रवीण कुमार को खेल के सर्वोच्च पुरुस्कार 'अर्जुन अवॉर्ड' से नवाजे गया था।

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन की फिल्म शहंशाह में मुख्तार सिंह का किरदार प्रवीण कुमार सोबती ने ही निभाया था। करिश्मा कुदरत का, युद्ध, जबरदस्त, सिंहासन, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका और अन्य जैसी कई फिल्मों में वह नजर आए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News