तो मधुबाला ने इसलिए ठुकरा दिया हॉलीवुड फिल्म का ऑफर

2/23/2017 7:09:53 PM

मुंबई: मुगल-ए-आज़म की अनारकली का कैरेक्टर प्ले करने वाली बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन थीं मधुबाला। जिन्होंने कई क्लासिक फिल्में की और दिलीप कुमार के दिल पर राज भी किया। मधुबाला को हिन्दी सिनेमा की वो ट्रैजिडी क्वीन कहा जाता था जो अच्छी अभिनेत्री के साथ बेहद खूबसूरत भी थीं। अभिनेत्री मधुबाला जिनकी खूबसूरती के कायल आज भी हैं। एक वक्त था जब मधुबाला को उनके चाहनेवालों ने सौन्दर्य की देवी कहना शुरु कर दिया था और वो गलत भी नहीं थे। मधुबाला अपनी छोटी सी जिंदगी में बहुत कुछ करना चाहती थीं मगर उनके दिल ने उन्हें ऐसा करने न दिया। 

मधुबाला को हॉलीवुड की फिल्म में काम करने का ऑफर भी मिला था पर मधुबाला ने इससे इंकार कर दिया था। अपने समय में मधुबाला ने अपने चाहनेवालों को अपने किरदारों के द्वारा खूब प्यार दिया। जिन्हें आज भी लोग याद करते हैैं। उनके चेहरे की नज़ाकत और मासूमियत को बॉलीवुड आज भी याद करता है और हिन्दी सिनेमा की अब तक की सबसे बेहतरीन अदाकारा भी थीं। लेकिन सिर्फ 26 साल की इस महान् अभिनेत्री ने इस दुनिया से अलविदा कह दिया था।

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 में दिल्ली में हुआ था और उनका असली नाम मुमताज़ जेहन देहलवी था। उनके पिता का नाम अत्ताउल्लाह खान था जो खयबेर, पख्तुनख्वा, पाकिस्तान के रहने वाले थे।

मधुबाला को फ़िल्म अभिनेत्री के रूप में पहचान निर्माता-निर्देशक केदार शर्मा की साल 1947 मे प्रदर्शित फ़िल्म ‘नील कमल’ से मिली। इस फ़िल्म के असफल होने से भले ही वह कुछ ख़ास पहचान नहीं बना पायीं लेकिन बतौर अभिनेत्री उनका सिने कैरियर शुरू हो गया था।

'मुगल-ए-आजम' में उनका शानदार अभिनय देखकर कोई नहीं कह सकता कि वह लंबे समय से बीमार थीं। खराब स्वास्थ्य के बावजूद उन्होंने भारी जंजीरों के साथ अभिनय किया था। वह हृदय रोग (माना जाता है दिल में छेद) से पीड़ित थीं। जिसका पता उन्हें नियमित जांच के दौरान 1950 में ही चल गया था। उन्होंने दूसरे लोगों से अपनी बीमारी को छुपाया। जिंदगी के अंतिम 9 साल उन्हें बिस्तर पर ही गुजारने पड़े और 1969 में उनकी मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News