B''Day Spcl: दिलीप कुमार कैसे बने अल्लाह रक्खा रहमान!, जानिए ए.आर. रहमान से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट...

1/6/2020 1:19:14 PM

बॉलीवुड तड़का डेस्क। ए आर रहमान संगीत के क्षेत्र का एक बड़ा नाम है। 90 के दशक में बड़े हुए लोग उन्हें 'गॉड ऑफ़ म्यूजिक' भी कहते हैं। आज उसी 'गॉड ऑफ़ म्यूजिक' का बर्थडे है। 90 के दशक में मशहूर हुए उनके गाने 'हम्मा हम्मा', 'मुक्काला' और 'उर्वशी' जैसे गाने एक अलग ही मुकाम रखते हैं। अपनी ऑरिजिनलिटी के लिए फेमस रहमान के गानों में एक अलग ही तरह का रीमिक्स है। रहमान इंडियन सिनेमा में म्यूजिक की दुनिया के सबसे खास लोगों में से एक हैं। 

PunjabKesari, AR Rahman Birthday Images

1967 में दक्षिण भारत में मद्रास के एक हिन्दू परिवार में जन्मे रहमान ने तमिल से लेकर हिंदी और फिर हॉलीवुड तक अपनी प्रतिभा का सिक्का जमाया है। जन्म के समय उनका नाम ए एस दिलीप कुमार था, लेकिन रहमान ने बाद में अपना नाम बदल लिया क्योंकि ये नाम उन्हें संघर्ष के दिनों की याद दिलाता था। रहमान के इंडियन फिल्म म्यूजिक में दिए योगदान के बारे में चर्चा करने के बजाय आज हम आपको उनके कुछ अनसुने पहलू से रूबरू कराएंगे। 

PunjabKesari,AR Rahman Birthday Images
1. एक आर रहमान की शुरुआत पहली बार टेलीविजन पर हुई थी तब वह काफी छोटे थे। उन्हें दूरदर्शन के किड शो 'वंडर बैलून' में लिया गया था। जिसमें वह एक ऐसे बच्चे के रूप में पॉपुलर हुए जो एक साथ चार कीबोर्ड प्ले कर सकता था।

PunjabKesari, AR Rahman Birthday Images
2. रहमान इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन उनके पिता ने उन्हें गिफ्ट में एक बार की-बोर्ड दिया। जिसके बाद उनकी ज़िन्दगी बदल गई। उन्होंने जल्द ही इलैयाराजा के साथ परफॉर्म करना शुरू कर दिया।

PunjabKesari,AR Rahman Birthday Images
3.रहमान एकमात्र एशियाई हैं जिन्होंने एक वर्ष में दो ऑस्कर जीते और वह भी एक ही फिल्म के लिए। हम बात कर रहे हैं डैनी बॉयल की 'स्लमडॉग मिलियनेयर' की, जिसके लिए उनके एक ही साल में 2 ऑस्कर मिले। 

PunjabKesari,AR Rahman Birthday Images
4. रहमान ने एयरटेल की मशहूर सिग्नेचर ट्यून को कम्पोज किया है। जो जाहिर तौर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल ट्रैक है। 

PunjabKesari,AR Rahman Birthday Images
5. ए.आर रहमान की पहली सैलरी मात्र 50 रुपये थी। वह स्कूल में थे और काम कर रहे थे क्योंकि उनके परिवार की फाइनेंसियल कंडीशन ख़राब थी। उनका काम एक रिकॉर्ड प्लेयर को ऑपरेट करना था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Akash sikarwar


Related News

Recommended News