Dara Singh Death Anniversary: टीवी के हनुमान की 11वीं पुण्यतिथि पर जाने एक्टर से जुड़ी ये खास बातें

7/12/2023 9:19:34 AM

मुंबई। दारा सिंह यानी दीदार सिंह रंधावा पंजाब के ऐसे पहलवान जिन्होंने दुनियाभर में अपना नाम कमाया। आपने एक्टर को फिल्मों में पहलवानों का किरदार निभाते तो देखा ही होगा, लेकिन दारा सिंह असल जीवन में भी पहलवान ही थे और बॉलीवुड में आने के बाद अपनी एक्टिग से यह साबित कर दिया की पहलावन ठान ले तो क्या नही कर सकता। बॉलीवुड में 53 इंच की छाती से फेमस दारा सिंह की आज 11वीं पुण्यतिथि है। ऐसे में आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

19 नवंबर 1928 को जट सिख परिवार में जन्मे दारा सिंह का असली नाम 'दीदार सिंह रंधावा' था। दारा ने एक्टिंग से पहले सालों तक पहलवानी की, 6 फुट 2 इंच लंबे दारा सिंह ने अखाड़े में बड़े-बड़े रेसलर को धूल चटाई थी, उन्होंने 500 से ज्यादा रेसलर के साथ लड़ाई की थी। किसी भी मुकाबले में दारा सिंह को कोई हरा नहीं पाया, इसलिए उन्हें रुस्तम-ए-पंजाब’ और रुस्तम-ए-हिंद’ का खिताब दिया गया था।

PunjabKesari

दारा सिंह ने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था। उनकी पहली फिल्म ‘संगदिल’ थी जो 1952 में रिलीज हुई थी। मुमताज के साथ दारा सिंह की जोड़ी बेहद जमती थी। उनके साथ दारा सिंह ने कई हिट फिल्में दीं। दारा सिंह ने किंग कॉन्ग के बाद मुमताज के साथ लगभग 16 फिल्मों में काम किया है।

रामानंद सागर की ‘रामायण’ आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई है। इसके हर एक किरदार को खूब प्यार मिला, यहां तक कि लोगों ने शो से जुड़े कलाकारों को भागवान का दर्जा तक दे दिया गया था। इसी शो में अखाड़े से निकलकर फिल्मों और टीवी शो का रुख करने वाले दारा सिंह के हनुमान का रोल आज भी लोगों के जहन में है। खास बात ये रही कि जब दारा सिंह को बजरंग बली का किरदार मिला था तब वो 60 साल के हो गए थे। हनुमान के रोल के लिए वो रामानंद सागर की पहली पसंद थे।

इतना ही नहीं एक्टर पॉलिटिक्स में भी शामिल थे। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने दारा सिंह को राज्यसभा के सदस्य के रूप में नामित किया था। वह अगस्त 2003 से अगस्त 2009 तक पूरे 6 वर्षों तक राज्य सभा के सदस्य रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News