सीएए के विरोध में सड़कों पर उतरें फिल्मीं सितारें, फरहान, कबीर खान समेत ये हस्तियां हुई शामिल

12/19/2019 11:10:36 PM

मुंबईः सीएए के विरोध मामले में जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में हुई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ सबसे पहले आलोचना करने वाले हॉलीवुड एक्टर जॉन कुसैक लगातार भारत में हो रहे प्रदर्शनों को लेकर ट्वीट कर रहे हैं। इसके बाद बॉलीवुड फिल्मकार फरहान अख्तर, अनुराग कश्यप और अदिति राव हैदरी सहित फिल्म उद्योग की हस्तियों ने गुरुवार को मुंबई के क्रांति मैदान में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया।
PunjabKesari
सीएए और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता, छात्र और बॉलीवुड हस्तियां शामिल हुई। प्रदर्शन में जो अन्य लोग शामिल हुए उनमें निर्देशक कबीर खान, उनकी प्रस्तोता पत्नी मिनी माथुर, निर्देशक नीरज घायवान, निखिल आडवाणी, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, अनुभव सिन्हा और अभिनेत्री स्वरा भास्कर, अभिनेता जावेद जाफरी, दानिश हुसैन, अर्जुन माथुर और सुशांत सिंह भी शामिल थे। 
PunjabKesari
कश्यप ने ट्विटर से दूरी बनाने के लिए स्वयं पर लगाए प्रतिबंध को सीएए के खिलाफ आवाज़ उठाने के लिए तोड़ दिया। दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लगाने और इंटरनेट स्थगित होने की पृष्ठभूमि में उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ इंटरनेंट, मेट्रो बंद कर, लोगों को गिरफ्तार कर...आप केवल शुतुरमुर्ग बन रहे हैं... आवाज और तेज होगी.. #आपातकाल 2019'' ।
 

उन्होंने कहा, ‘‘आपने राजधानी में इंटरनेट बंद कर दिया, आप ने मेट्रो रोक दी। यह सरकार का डर है जिसका एकमात्र एजेंडा चुनाव जीतना है।'' सिन्हा ने भी राष्ट्रीय राजधानी में इंटरनेट बंद करने की आलोचना की। अभिनेता मोहम्मद जीशान आयूब ने लोगों से अपील की कि वे घरों से निकले और शांतिपूर्ण तरीके से अपनी आवाज उठाएं। 
PunjabKesari
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘साथियों, आज का दिन बहुत ज़रूरी है हमारे मुल्क के लिए। पूरा देश मिल के सामने आ रहा है। हमें रोकने कि कोशिश की जाएगी। भड़काने की भी। पर हमें अपनी बात कहनी है, शांति से, एक साथ। आवाज़ दो।'' 
PunjabKesari
मशहूर अभिनेत्री शबाना आज़मी और निर्देशक हंसल मेहता ने कहा कि वे शहर में नहीं हैं लेकिन प्रदर्शन में छात्रों के साथ है। गीतकार और लेखक जावेद अख्तर ने इतिहासकार रामचंद्र गुहा के साथ पुलिस की कथित बदसलूकी की निंदा की जिन्होंने बेंगलुरु में निषेधाज्ञा तोड़ी और प्रदर्शन में शामिल हुए। 
 

अख्तर ने ट्वीट किया, ‘‘ मैं महान बुद्धिजीवी माननीय रामचंद्र गुहा की गिरफ्तारी का विरोध करता हूं। यह महान भारत देश संकीर्ण राजनीतिक विचारों से ऊपर है। कुछ लोग सहमत नहीं हो सकते लेकिन उनकी आवाज को खामोश करने की कोशिश राष्ट्रीय शर्म है। हम कहां जा रहे हैं?'' 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pawan Insha


Recommended News

Related News