B''Day Spl: क्लर्क की नौकरी छोड़ यूं फिल्मों के खौफनाक विलेन बने Amrish Puri

6/22/2023 11:41:56 AM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी की आज यानी 22 जून को बर्थ एनिवर्सरी है। अमरीश पुरी बॉलीवुड के उन एक्टर्स की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं जिन्होंने फिल्मों में विलेन के किरदार को खौफनाक बना दिया। एक्टर ने जिस किरदार को निभाया उसे पर्दे पर अमर कर दिया। आज भी दर्शक उनकी एक्टिंग के कायल है। आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े अनसुने किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

 

अमरीश पुरी ने एक्टर बनने के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी
अमरीश पुरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 40 साल की उम्र में की। पहली ही फिल्म से दर्शकों का दिल जीतने वाले अमरीश पुरी देखते ही देखते बॉलीवुड के टॉप विलेन बन गए। बेहद कम लोग जानते हैं कि अपने सपने को पूरा करने के लिए अमरीश पुरी ने अपनी सरकारी नौकरी भी छोड़ दी थी। एक्टर ने करीब 21 साल कर कर्मचारी बीमा निगम में काम किया लेकिन उनका सपना पर्दे पर दिखने का था इसीलिए उन्होंने क्लर्क की नौकरी के साथ थिएटर भी किया। धीरे-धीरे वह एक्टिंग में निपुण होते चल गए। 

 

ऐसे मिला पहला रोल
कहते हैं न कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती.. यह कहावत अमरीश पुरी की जिंदगी पर एकदम सटीक बैठती है। करीब 40 साल की उम्र में उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखा और देखते-देखते वह फिल्मों के मशहूर विलेन बन गए। जिस फिल्म में अमरीश पुरी विलेन का रोल ऩिभाते थे वह रिलीज होने से पहले ही हिट हो जाती थी। इस खलनायक के अवतार ने उन्हें एक मामूली कलर्क से बॉलीवुड का मोस्ट आइकोनिक विलेन बना दिया। 

 

फिल्मों के मशहूर विलेन 
अमरीश पुरी की एक्टिंग का जादू ऐसा चला कि उनके द्वारा बोले गए डायलॉग्स फिल्मी पर्दे पर अमर हो गए । इनमें मोगैंबो खुश हुआ, जा सिमरन जा..जीले अपनी जिंदगी, जैसे डायलॉग्स काफी फेमस हुए। एक्टर ने 'नगीना',' घायल', 'कोयला', 'गदर', 'मिस्टर इंडिया', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'दामिनी', 'करण-अर्जुन' जैसी कई सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav


Recommended News

Related News