बॉलीवुड दिवंगत अभिनेता फारुख शेख के 70वें जन्मदिन पर Google ने Doodle बनाकर किया याद

3/25/2018 5:34:52 AM

मुंबई: गूगल ने गुजरे जमाने के महान अभिनेता दिवंगत फारुख शेख को डूडल के जरिए 25 मार्च को उनको सम्मानित किया। फारुख शेख ने साथ-साथ, चश्मे बद्दूर, कथा, किसी से न कहना और बीवी हो तो ऐसी तमाम फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया। बड़ौदा जिले के निकट 25 मार्च, 1948 को एक जमींदार परिवार में जन्मे फारुख शेख पांच भाई बहनों में सबसे बड़े थे। उनकी शिक्षा मुंबई में हुई थी।फारुख ने हमेशा कहा कि उनके भीतर जो संस्कार और सादगी आई, वह उनके पिता के व्यक्तित्व की देन थे। 

फारुख शेख एक ऐसे अभिनेता रहे जो पर्दे पर अभिनय नहीं करते थे, बल्कि उसे जीते थे। चाहे वो ‘चश्मे बद्दूर’ के सिद्धार्थ पराशर का किरदार हो, ‘उमराव जान’ के नवाब का किरदार या फिर कभी फिल्म ‘साथ-साथ’ का बेबस बेरोजगार युवक और ऐसे तमाम किरदार हैं आज भी उनके होने का अहसास करा देते हैं। फारुख शेख असल जिंदगी में भी अक्सर अपने आस-पास मौजूद लोगों की मदद भी करते थे। 

‘लाहौर’ फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। उनकी अंतिम फिल्म ‘क्लब 60’ थी, जो 6 दिसंबर को रिलीज़ हुई थी।  फारुख शेख ने कई स्टेज परफॉर्मेंस भी दिए, जिसमें ‘तुम्हारी अमृता’ खासा मशहूर हुआ। साथ ही उन्होंने टेलीविजन शो ‘जीना इसी का नाम है’ जैसा शो भी होस्ट किया, जिसने काफी लोकप्रियता बटोरी.28 दिसंबर 2013 को फारुख साहब दिल का दौरा पड़ने से इस दुनिया को अलविदा कह गए।  

Punjab Kesari