औरत के दूध से बनते हैं ये शानदार जेवर (देखिए तस्वीरें)

8/4/2015 11:50:54 AM

लंदनः यह तो सब जानते हैं कि मां का दूध बच्चे के लिए कितना जरुरी है लेकिन क्या आपको यह पता है कि मां का दूध और किन चीजों के लिए इस्तेमाल होता है। 

जी हां, मां के दूध यानि ब्रेस्‍ट मिल्‍क से जेवर भी बनते हैं। शायद आपको यह सब सुन कर अजीब लगे लेकिन यह सच है। आजकल विदेशों में मध्‍यम वर्ग की कई महिलाएं मां के दूध या अपने ब्रेस्‍ट मिल्‍क से बने जेवर पहनना पसंद कर रही हैं।

ब्रिटेन की चंद सबसे नामचीन ब्रेस्‍ट मिल्‍क ज्‍वैलरी बनाने वाली कंपनिंयों में से विकी क्रेवाटिन की कंपनी ''मॉम्‍स ओन मिल्‍क'' एक है। इस कंपनी की मालकिन का कहना है कि उन्हें पता है कि कई लोग इसका विरोध करते हैं लेकिन उनके पास ज्‍वैलरी बनाने के आर्डर भी काफी तादाद में आते हैं। 

विकी ने ये कंपनी तब शुरू की जब वो एक बेटे की मां बनीं जो अब 4 साल का हो चुका है हालाकि अब कई ऑन लाइन विक्रेताओं ने उनकी कंपनी को मानवीय भावनाओं के खिलाफ होने के आधार पर प्रमोट करना बंद कर दिया है। 

मां के दूध से कैसे बनते हैं जेवर 

सुजैने विलियम्‍स नाम की एक महिला ने अपने ही दूध से बना पैडेंट बनाने की रिक्‍वेस्‍ट कंपनी को भेजी तो विकी ने उनके पते पर दो रबर के ढक्‍कन से पूरी तरह बंद की जाने वाली दो टैस्‍ट ट्यूब्‍स भेजीं, जिनमें उन्‍हें 30 मि.ली. अपना ब्रेस्‍ट मिल्‍क कंपनी को भेजना था सुजैने के लिए यह आसान था क्‍योंकि वो तब अपने तीसरे बच्‍चे ऑलिवर को ब्रेस्‍ट फीडिंग करा रही थीं। सुजैने अपने लिए एक लॉकेट बनवाया था, जिसे अब वो हमेशा पहने ही रहती हैं।

 

विकी का कहना है कि गाय या भैंस के दूध की तुलना में मां का दूध ज्‍यादा समय तक रखा जा सकता है वो खराब नहीं होता। इसके बाद जब दूध उन्‍हें मिल जाता है तो वो उसमें सीक्रेट इंग्रीडियन डाल कर उसे सेमी थिक बनाते हैं। उसके बाद उसे ग्राहक के पसंदीदा शेप में काटा जाता है।

 

हालाकि कुछ विशेषज्ञों ने बताया कि ये सीक्रेट इंग्रीडियन सिरका या नींबू का रस है, जिससे दूध को थिकनेस दी जाती है। इसके बाद इसे प्‍लास्‍टिक की राल से बने शेप कंटेनर में सेट करने के लिए लगाया जाता है। लगभग 5 दिन में ज्‍वैलरी पीस पूरी तरह तैयार हो जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News