जी थिएटर सिल्वर स्क्रीन पर लेकर आ रहा है, एक्ट्रेस प्रीता माथुर का सुपरहिट नाटक ''है मेरा दिल''

4/22/2022 3:00:55 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नॉर्मन बाराश और कैरोल मूर के ब्रॉडवे प्ले 'सेंड मी नो फ्लार्स' के लंबे समय से चल रहे रूपांतरण 'है मेरा दिल' को जल्द ही जी थिएटर द्वारा बड़े परदे पर प्रसारित किया जाएगा। यह प्ले 43 वर्षों से अधिक समय से किया जा रहा है और यही वह प्ले है, जिसने पृथ्वी थिएटर को 1978 में अपना पहला हाउसफुल शो दिया था।

यह फिल्म और मंच के दिग्गज दिनेश ठाकुर का पर्याय बन चुका है, जिन्होंने न सिर्फ इसमें अभिनय किया, बल्कि वर्ष 2012 में अपने निधन तक इसका निर्देशन भी किया। उनकी पत्नी और क्रिएटिव पार्टनर प्रीता माथुर ठाकुर का मानना है कि 'है मेरा दिल' हर उस व्यक्ति को समर्पित है, जिसने अपने जीवन का लम्बा समय थिएटर में बिताया है। वे इस बात को लेकर काफी रोमांचित हैं कि यह टेलीप्ले वर्शन उन लोगों तक भी पहुँचेगा, जिन्होंने स्टेज वर्शन नहीं देखा है।

प्रीता ने 1993 में 'है मेरा दिल' में अभिनय करना शुरू किया था, जिसे याद करते हुए वे कहती हैं, "दिनेश जी ने मुझसे कहा था कि मुझे अभिनय नहीं करना है, बस इस बात पर ध्यान देना है कि मेरा किरदार यानी उषा यहाँ होती, तो किस प्रकार व्यवहार करती। यही सटीक सलाह मैं अब अन्य एक्टर्स को भी देती हूँ, जब भी मैं उन्हें निर्देशित करती हूं।

एक बार जब एक्टर अपने व्यक्तित्व को छोड़ देता है, तो प्ले ऑडियंस के लिए बेहद भरोसेमंद हो जाता है और उन्हें ऐसा लगता है कि वे वास्तविक लोगों को देख रहे हैं, जो कि कलाकारों के बजाए उन्हीं जैसे लोग हैं। हम प्ले को लगातार अपडेट कर रहे हैं और कंटेम्पररी रिफरेन्स पॉइंट्स से इसे जोड़ने के प्रयास कर रहे हैं। यही कारण है कि यह हर तरह के लोगों के दिलों में खास जगह बनाता है, चाहे वे मिल मजदूर हों, सेना के जवान हों, या फिर शहरी दर्शक हों।"

प्रीता और अमन गुप्ता के अलावा, 'है मेरा दिल' में अतुल माथुर, शंकर अय्यर, गुंजन सिन्हा, सौरभ चौहान, जय प्रकाश झा और पायल जायसवाल भी अभिनय कर रहे हैं। इसे टाटा प्ले थियेटर पर प्रसारित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Related News

Recommended News