लव स्टोरी फिल्मों के जरिए दीवाना बनाने वाले यश चोपड़ा के बर्थडे पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

9/27/2019 2:20:17 AM

मुंबईः बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर यश चोपड़ा का आज बर्थडे है। उन्होंने फिल्म जगत को बहुत सी हिट फिल्में दी है। आज भी उनकी फिल्में फैंस के दिलों में राज करती है। आज उनके बर्थडे पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

साल 1995 में यश चोपड़ा सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' रिलीज हुई। लव स्टोरी पर बनी काजोल और शाहरूख खान के बेहतरीन अभिनय से सजी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिल तो पागल है' यश चोपड़ा निर्देशित सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है। 

माधुरी दीक्षित, शाहरूख खान और करिश्मा कपूर के बीच प्रेम त्रिकोण पर आधारित इस फिल्म के जरिये यश चोपड़ा ने दर्शको को यह बताया कि ..जोड़ी उपर वाले की मर्जी से स्वर्ग में बनती है। इस फिल्म के बाद बतौर निर्देशक यश चोपड़ा ने कुछ वर्षो तक बतौर निर्देशक काम करना बंद कर दिया।

वर्ष 2004 में रिलीज फिल्म ‘वीर जारा' से यश चोपड़ा ने एक बार फिर से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रख दिया। शाहरूख और प्रीति जिंटा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के जरिए यश चोपड़ा ने बताया कि प्यार किसी देश की सीमा से बंधा नही रह सकता है।

इस फिल्म के संगीत से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि इस फिल्म में स्वर्गीय मदन मोहन की बिना इस्तेमाल की हुई आठ धुन का इस्तेमाल किया गया। बता दें अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए दर्शको को रूमानियत का अहसास कराने वाले यश चोपड़ा 21 अक्टूबर 2012 को इस दुनिया को अलविदा कह गए। यश चोपड़ा की अंतिम फिल्म ‘ जब तक है जान' वर्ष 2012 में रिलीज हुई थी। 

Pawan Insha