यश की मॉन्स्टर माइंड क्रिएशंस और नमित मल्होत्रा की प्राइम फोकस स्टूडियोज ने ''रामायण'' के लिए मिलाया हाथ

4/12/2024 11:50:10 AM

नई दिल्ली /टीम डिजिटल। एक ऐतिहासिक सहयोग ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हलचल मचा दी है। जी हां! हम बात कर रहे हैं नमित मल्होत्रा की प्रोडक्शन कंपनी प्राइम फोकस स्टूडियोज़ और रॉकिंग स्टार यश की मॉन्स्टर माइंड क्रिएशन्स की। दरअसल, इन दोनो ने भारत की महाकाव्य गाथा " रामायण" को देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के दर्शकों के सामने पेश करने की घोषणा की है और इस तरह से वे इस प्रोजेक्ट को साथ मिलकर प्रोड्यूस करने जा रहे हैं।

विजनरी प्रोड्यूसर नमित मल्होत्रा, जो कई एकेडमी अवॉर्ड विजेता विजुअल इफेक्ट्स कंपनी DNEG के ग्लोबल सीईओ भी हैं, वह पिछले कई साल से इस महाकाव्य गाथा को बड़े पर्दे पर लाने की अपनी प्लानिंग पर काम कर रहे हैं। बता दें कि नामित ने अपने इस एंबीशन के बारे मे ग्लोबल सुपरस्टार के साथ चर्चा की, और उनका यह आइडिया इतना पसंद आया की दोनो फिल्म मेकिंग पावरहाउस ने इस भारत के इस संपूर्ण सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने लाने के लिए हाथ मिलाने का फैसला किया।

नितेश तिवारी के साथ मिलकर, और दर्शकों के लिए कभी नहीं देखे गए सिनेमेटिक विजुअल का अनुभव देने के लिए DNEG के साथ मिलकर, नामित और यश ने एक बेहद महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत की है। इसके जरिए उनका लक्ष्य दुनिया भर के सामने भारतीय संस्कृति और कहानियों की टाइमलेस अपील को पेश करने का इरादा है। 

इस बारे में बात करते हुए नामित कहते हैं, "सालों तक यूएस यूके और इंडिया के बीच जीवन बिताने के बाद, एक बिजनेस बिल्ड किया है जिसने बेजोड़ कमर्शियल सक्सेस देखने के साथ, पिछले 10 सालों में किसी दूसरे कंपनी से ज्यादा ऑस्कर जीत चुकी है। मेरी खुद की यात्रा ने मुझे उस बिंदु पर पहुंचा दिया है, जहां मैं रामायण की अद्भुत कहानी के साथ न्याय करने के लिए तैयार महसूस कर रहा हूं। वह इसे मैं सम्मान और श्रद्धा के साथ प्रस्तुत करने के लिए हूं, जिसकी वह हकदार है।”

नामित ने आगे कहा, “मेरे सामने शुरुआत से ही दो तरह की चुनौतियां रही हैं: एक ऐसी कहानी की पवित्रता का सम्मान करना, जिसकी जगह सभी के दिलों में है और जिसके साथ वे बड़े हुए हैं, और साथ ही दूसरी चुनौती यह है कि इसे दुनिया के सामने इस तरह से लाने कि यह अविश्वसनीय कहानी इंटरनेशनल दर्शकों द्वारा एक आकर्षक बड़े पर्दे के अनुभव के रूप में अपनाया जाए।”

नामित ने यह भी कहा, "यश में मैंने अपने संस्कृति को सबसे अच्छी तरीके से दुनिया के सामने पेश करने की आकांक्षा को पहचानता हूं। उनकी कर्नाटक से लेकर केजीएफ चैप्टर 2 तक की अनोखी इंटरनेशनल सफलता से प्रेरित होकर, मुझे यह लगता है कि मुझे उनसे बेहतर साथी नहीं मिल सकता है। ऐसे में इस सबसे बड़े महाकाव्य की कहानी के लिए दुनिया भर में प्रभाव बनाने के लिए उनसे बेहतर कोई नहीं हो सकता।"

अपनी अनोखी क्षमता से किरदारों और कहानियों में जान फूंकने की ताकत रखने वाले, यश इंटरनेशनल एक्टर के रूप में उभर कर आए हैं। बता दें कि यश के पास देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मजबूत फैन बेस है। 2014 से अपनी सारी फिल्मों में एक क्रिएटिव प्रोड्यूसर के रूप में, यश ने एक नई सोच और अनुभव का खजाना लाया है, जिससे यह तय होता है कि हर प्रोजेक्ट जो उनसे जुड़ा होता है, वह दर्शकों के साथ गहरा जुड़ाव बनाता है।

इस बारे में बात करते हुए यश कहते हैं, "मेरा लंबे समय से लक्ष्य रहा है कि मैं फिल्में बनाऊं जो इंडियन सिनेमा को एक ग्लोबल लेवल पर दिखाए। अब उस लक्ष्य को पाने के लिए, मैं एलए में था एक बेहतरीन VFX स्टूडियो के साथ हाथ मिलाने के लिए, और हैरानी की बात यह है कि इसके पीछे मौजूद नाम और कोई नही बल्कि एक भारतीय हैं। नामित और मैने कई आइडिएशन सीशन्स किए, और आचार्य की बात यह है कि इंडियन सिनेमा को लेकर हमारे विचार एक जैसे थे। हमने अलग अलग प्रोजेक्ट्स पर सोच विचार किया, और इस दौरान रामायण का विषय उठकर हमारे सामने आया। नमित ने इस पर काम किया था; रामायण, एक विषय के रूप में, मेरे साथ गहराई से जुड़ता है और मेरे दिमाग में इसके लिए एक दृष्टिकोण है। रामायण को को-प्रोड्यूस करने के लिए साथ आकर हम अपने विजन और अनुभव को एक साथ ला रहे हैं ताकि एक इंडियन फिल्म बनाई जा सके, जो दुनिया भर के दर्शकों में उत्साह और जुनून जगाएगी।"

ये दोनों प्रोड्यूसर्स की जोड़ी सही मायने में क्रिएटिव और टेक्निकल एक्सीलेंस के साथ एक्सपीरियंस का शानदार मिश्रण लेकर आ रही है। ऐसे में रामायण को एक शानदार सिनेमाई अनुभव के रूप में तैयार किया जा रहा है, जिसमें नमित मल्होत्रा और यश के नेतृत्व में नितेश तिवारी इसे डायरेक्ट करने वाले हैं।

नमित मल्होत्रा ने आगे कहा है, "यह एक इंडियन फिल्म है, जो दुनिया के सामने भारतीय संस्कृति को एक ऐसे तरीके से पेश करने वाली है, जिसे किसी और फिल्म ने कभी नहीं किया है।" वह कहते हैं, "मैं थर्ड जनरेशन फिल्म मेकर के रूप में महसूस करता हूं, जिसने तीस सालों में एक गैराज स्टार्ट-अप को दुनिया की सबसे बड़ी और पॉपुलर कंपनी में तब्दील किया है, अब मुझे लगता है कि मेरा यह सारा एक्सपीरियंस इसी पल के लिए था। हम इस महाकाव्य को बिना किसी समझौते के बताएंगे, और इस तरह से प्रस्तुत करेंगे कि भारतीयों का दिल गर्व से भर जाएगा और वे अपनी संस्कृति को इस तरह से दुनिया के बाकी हिस्सों में ले जाएंगे। हम अपने फिल्म मेकर्स से लेकर हमारे स्टार्स, हमारे क्रू, हमारे बैकर्स और इन्वेस्टर्स तक - हम सबसे बेहतरीन ग्लोबल टेलेंट को साथ का रहे हैं, ताकि इस महाकाव्य कहानी को उस देखभाल, ध्यान और दृढ़ विश्वास के साथ बताया जा सके, जिसकी यह हकदार है। यह जो हम बनाने जा रहे हैं उसे पर मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। और मैं बहुत ही उत्साहित हूं कि दुनिया को हमारे भारतीय संस्कृति और कहानी कहने का जादू सिल्वर स्क्रीन पर देखने मिलेगा। यह एक अनोखा सफल होने वाला है, जिसके हर कदम पर नया जादू है।"

आगे यह कहते हैं, "रामायण हमारे जीवन के हर रंग में बसा हुआ है। हमें लगता है कि हम इसे अच्छे से जानते हैं, लेकिन हर एक बार यह नए ज्ञान को उजागर करती है। नया दृष्टिकोण देती है और अनोखी पहचान प्रदान करती है।" वह कहते हैं, "हमारा उद्देश्य है कि हम इस महाकाव्य को उसके महान सम्मान के साथ एक शानदार प्रदर्शन के रूप में पर्दे पर लाएं। लेकिन यह कहानी भावनाओं और उन सभी चीजों की बिना किसी समझाते की एक ईमानदार और विश्वसनीय पेशकश होगी, जिन्हें हम बेहद जरूरी समझते हैं। यह रामायण को दुनिया के सामने लाने की एक यात्रा है, जो क्रिएटिव एक्सप्लोरेशन, बोल्ड विजन और ईमानदार तरीके से कहानी को कहने के प्रति हमारी कमिटमेंट का प्रमाण है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News