वर्ल्ड म्यूजिक डे: थिएटर के वो कलाकार जिन्हें संगीत में हासिल है महारत

6/20/2023 12:27:16 PM

मुंबई। आपने इन सेलेब्स को बड़े और छोटे पर्दे पर कई रोल प्ले करते देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कलाकारों में संगीत की छिपी हुई गहराई भी है? वर्ल्ड म्यूजिक डे पर, आइये इन मल्टी टैलेंटेड कलाकारों के बारे में जानें।

श्वेता बसु प्रसाद

एक होनहार चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में, उन्होंने विशाल भारद्वाज की 2002 की फिल्म 'मकड़ी' में जुड़वा  चुन्नी और मुन्नी और नागेश कुकुनूर की इकबाल (2005) में छोटी बहन खदीजा रोल प्ले किया था। आज, एक कुशल अभिनेता के रूप में, श्वेता बसु प्रसाद फ़िल्मों और ज़ी थिएटर के टेलीप्ले जैसे की 'गुनेहगार', 'गुड़िया की शादी' और 'कुसुम मनोहर लेले' में दर्शकों का दिल जीत रहीं हैं। हालांकि, उनकी रचनात्मकता के और भी कई पहलू हैं। वह शास्त्रीय संगीत के इतिहास से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, सहजता से सितार बजाती हैं, और प्रशंसित वृत्तचित्र, 'रूट्स' का निर्देशन भी कर चुकी हैं, जिसमें शुभा मुदगल, ए आर रहमान, पंडित शिव कुमार शर्मा, पंडित हरिप्रसाद चौरसिया, पंडित जसराज, पंडित बिरजू महाराज, विशाल भारद्वाज और उस्ताद अमजद अली खान जैसे दिग्गज संगीतकार भी शामिल हुए।

सौरभ शुक्ला

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित एक्टर, पटकथा लेखक, फिल्म और रंगमंच के दिग्गज सौरभ शुक्ला को आपने ज्यादातर 'सत्या', 'लगे रहो मुन्ना भाई', 'जॉली एलएलबी' और 'पीके' जैसी हिट फिल्मों में देखा होगा। उत्साही थिएटर प्रशंसक उन्हें विजय तेंदुलकर के नाटक 'खामोश अदालत जारी है' में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए भी देख चुके हैं। हालांकि, उनके बारे में एक अल्पज्ञात तथ्य यह है कि उनका जन्म संगीतकारों के परिवार में हुआ था। उनकी मां जोगमाया शुक्ला भारत की पहली महिला तबला वादक थीं और उनके पिता शत्रुघ्न शुक्ला आगरा घराने के गायक हैं। सौरभ खुद भी धुन पकड़ सकते हैं और हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने सरगम को बड़ी सहजता से गाया। 

हिना खान

रियलिटी शोज़ और 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' जैसे डेली सोप में जलवा बिखेरने वाली इस करिश्माई स्टार का संगीत से गहरा प्रेम है। उन्होंने 2008 में रियलिटी शो 'इंडियन आइडल' में एक सिंगर के रूप में हिस्सा लिया था, जहां वह पहले 30 कलाकारों की सूची में शामिल होने में सफल रहीं। आज वह कई प्रोजेक्ट्स में बिजी हैं और हाल ही में उन्होंने ज़ी थिएटर के टेलीप्ले 'षड़यंत्र' के साथ अपनी नाटकीय शुरुआत भी की है। पर आज भी वे संगीत से प्यार करती है और उन्हें सोशल मीडिया पर अपने कई पसंदीदा गाने गाते हुए सुना जा सकता है।

तारुक रैना

क्या आप जानते हैं कि तारुक रैना ने डिज्नी के 'अलादीन' के लाइव-एक्शन भारतीय रूपांतरण में काम किया था, जहां उन्होंने गायन और नाट्य का बेहतरीन प्रदर्शन किया था?  वह छह साल की उम्र से गा रहे  हैं और उनके फैंस उनके यूट्यूब चैनल 'जंबो जट्स' को फॉलो करते हैं, और उनकी संगीत प्रतिभा से अच्छी तरह वाकिफ हैं। यहां वह अक्सर एड शीरन और एडेल जैसे कलाकारों के गानों का मजेदार रूपांतरण पोस्ट करतें हैं। संगीत के हर रूप से उन्हें प्यार है और वो रॉक, रैप, हेवी मेटल और ग़ज़लों को पसंद करते हैं और उनका पहला सिंगल, 'नाराज़ी' बहुत पसंद किया गया था। एक एक्टर के रूप में भी वह बहुत व्यस्त हैं और हाल ही में वेब शो 'मिसमैच्ड 2' और ज़ी थिएटर के टेलीप्ले 'कांड' और 'धूम्रपान' में देखें गए थे।

सुचित्रा पिल्लई

सुचित्रा पिल्लई सिनेमा, टेलीविजन, थिएटर और ओटीटी शोज़ में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं। चाहे वह 'दिल चाहता है', 'पेज 3' और 'फैशन' जैसी फिल्में हों, 'मेड इन हेवन' जैसे वेब शो हों या 'डांस लाइक ए मैन' और 'वुमनली वॉयस' जैसे टेलीप्ले हों, वह हमेशा एक ख़ास प्रभाव छोड़ जाती हैं। हालांकि, उन्होंने 2001 के एल्बम 'मेरे लिए' से एक गायिका के रूप में शो बिजनेस में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 2011 के एल्बम 'सच इज लाइफ' के साथ इंडी-पॉप और रॉक शैली पर भी अपनी पकड़ का प्रदर्शन किया। उनके गायन को YouTube चैनल 'ArtistAloud' पर देखा जा सकता है और वह एक प्रशिक्षित कर्नाटक सिंगर भी हैं।

पीयूष मिश्रा

दिग्गज फिल्म और थिएटर एक्टर, गायक, गीतकार, और पटकथा लेखक पीयूष मिश्रा ने इम्तियाज अली की फिल्म 'रॉकस्टार' में एक भ्रष्ट संगीत प्रमोटर की भूमिका निभाई, लेकिन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के ये पूर्व छात्र वास्तविक जीवन में संगीत से गहरा प्रेम करते हैं। 80 के दशक में, एनएसडी में, उन्होंने एक छात्र नाटक, 'मशरीकी हूर' के लिए अपना पहला संगीत स्कोर तैयार किया और आज न केवल 'ब्लैक फ्राइडे' और 'आजा नच ले' जैसी हिट फिल्मों में उन्हें अपने गीतों के लिए जाना जाता है, बल्कि उनके गायन के भी लोग कायल हैं। इस साल उनकी संगीत नाट्य रचना 'बल्लीमारान' भारत के कई शहरों का दौरा करेगी।

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi