ये हैं मजबूत संदेश वाली महिलाओं पर आधारित सफल फिल्में

8/25/2021 1:51:58 PM

नई दिल्ली । ये सभी फिल्में भारत में महिलाओं के साथ जिस तरह से व्यवहार किया जाता है, उसे रेखांकित करती हैं, चाहे वह महानगर हो या गांव, चाहे वह विवाहित महिला हो या अविवाहित या फिर कॉलेज जाने वाली लड़की। अभिनेताओं को इस तरह की कहानियों की एंकरिंग करते देखना और अधिक से अधिक फिल्म निर्माताओं को इस तरह का कंटेंट प्रस्तुत करते और दर्शकों को शिक्षित करते हुए देखना आशाजनक है।

1. 200 - हल्ला हो!  - ज़ी5 की हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म, 2004 में हमारे देश में हुई भयानक घटना से प्रेरित है। यह हमें पीड़ित दलित महिलाओं की वास्तविकता दिखाती है, जो राजनेता-पुलिसकर्मी-अपराधी गठजोड़ द्वारा की गई भयावहता के खिलाफ खड़ी होती हैं। एक फिल्म जो समाज के कुरूप पक्ष को दिखाती है और जिस तरह से विभिन्न जातियों और धर्मों की महिलाओं के साथ व्यवहार किया जाता है।

2. थप्पड़ - यह 2019 में रिलीज़ हुई एक विवाहित महिला की कहानी पर आधारित थी जो अपने पति को तलाक देने के लिए तैयार है क्योंकि उसका एक थप्पड़ उसे उस समाज का एहसास कराता है जिसमें हम रहते हैं। कहानी का नायक, पितृसत्ता की खोज में, पुरुष अधिकार, कुप्रथा, महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा का सामान्यीकरण और परिवार को एक साथ रखने के लिए महिलाओं को कैसे मजबूर किया जाता है, यह दिखाया गया है।

3. बुलबुल - एक महिला जो आकर्षक राजकुमार के लिए एक उद्धारकर्ता की प्रतीक्षा करने से इनकार करती है, और मामलों को अपने हाथों में लेती है, उसे आसानी से 'चुड़ैल' का नाम दे दिया जाता है। महिला सुपरहीरो को यदि पुरुष की निगाहों को संतुष्ट करने के लिए तंग, व्यस्त वेशभूषा में यौन संबंध नहीं बनाए जाते हैं, तो वे शक्तिशाली या बहादुर नहीं बन पाती हैं।

4. पगलेट - उमेश बिष्ट का यह निर्देशन एक अपरंपरागत फिल्म है जो एक हिंदू विधवा के जीवन को प्रस्तुत करती है जो अपनी शादी के कुछ महीनों के भीतर अपने पति को खो देती है। उसकी मृत्यु के बाद, मुख्य लीड अपने जीवन में हार नहीं मानती, बल्कि अपने जीवन को ट्रांसफॉर्म कर देती है। वह कोई ऐसी नहीं है जो किसी पर निर्भर रहने को तैयार हो जाए।

5. छपाक - फिल्म में एक भयानक घटना की कहानी दिखाई गई है जिसने एसिड अटैक पीड़ितों पर बातचीत शुरू कर दी है और यह किसी के साथ, कहीं भी कैसे हो सकता है। एक कहानी जिसे बताया जाना जरूरी था और दिलचस्प बात यह है कि इस पीढ़ी की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मानी जाने वाली दीपिका पादुकोण ने एक एसिड अटैक पीड़िता की भूमिका निभाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News