हमें आज के समय में ट्रिस्ट विद डेस्टिनी जैसी और कहानियों की आवश्यकता क्यों..?

10/30/2021 3:19:25 PM

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। दृश्यम फिल्म्स की ट्रिस्ट विद डेस्टिनी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित मिनी-सीरीज़ है और अच्छे कारण के लिए है! प्रसिद्ध ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ पटकथा का विजेता, ट्रिस्ट विद डेस्टिनी आधुनिक भारत के बारे में एक कहानी है जिसे वैश्विक स्तर पर बताए जाने की आवश्यकता है। जानिए क्यों:

हम अभी भी गोरी त्वचा के दीवाने हैं: -
भले ही हम देश के शहरी जंगलों में प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे की बात करते हैं, लेकिन हम अभी भी गोरी त्वचा से मोहित हैं। यह आकांक्षी विचार इतना अंतर्निहित है कि हम स्वतः ही हल्के रंग की त्वचा को 'स्थिति' जैसी सामाजिक अवधारणाओं के साथ जोड़ देते हैं। ट्रिस्ट विद डेस्टिनी गोरी त्वचा के साथ हमारे प्रेम संबंधों को खूबसूरती से कैद करता है।

निचली जातियां अभी भी संघर्ष करती हैं: -
जबकि शहरी भारत जातिवाद की जमीनी हकीकत से बेखबर है, यह मुद्दा अभी भी भारत के 21वीं सदी के पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा है। ग्रामीण क्षेत्र, जिसमें भारत का अधिकांश भाग शामिल है, अभी भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। शायद दुनिया का सबसे लंबा जीवित सामाजिक पदानुक्रम, छुआछूत और जातिवाद अभी भी भारत के भीतरी इलाकों में प्रचलित है। ट्रिस्ट विद डेस्टिनी भारत में निचली जातियों के सामने आने वाली इस वास्तविक दुनिया की चुनौती को सामने लाता है।

हम प्रगति कर रहे हैं, लेकिन क्या संरक्षण की कीमत पर इसके लायक है? - जैसे-जैसे हम 'प्रगति' के लिए प्राकृतिक आवासों में कटौती करते हैं, वैसे-वैसे प्रकृति से मनुष्य की निकटता बढ़ती जा रही है। अक्सर, हम यह भूल जाते हैं कि प्रकृति का अपना रक्षा तंत्र है जो पशु भूमि पर अतिक्रमण करने पर कार्य करता है। मानव निर्मित विकास और प्रकृति के बीच परजीवी संबंधों को प्रदर्शित करते हुए, ट्रिस्ट विद डेस्टिनी संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालता है।

जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार: - भारत के जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार पर बातचीत की शुरुआत करते हुए, ट्रिस्ट विद डेस्टिनी लालच की बुराइयों को दिखाता है। एंथोलॉजी एक पुलिस वाले के जीवन को दर्शाती है जिसका एक साधारण सपना है लेकिन उसे सच करने के लिए गैरकानूनी तरीकों का सहारा लेने के लिए मजबूर किया जाता है।

ट्रिस्ट विद डेस्टिनी एक ताजा कहानी है जो परिचित सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों को एक मजबूत आवाज देती है जिसके बारे में हम सभी शांत स्वर में बात करते हैं। मिनी-सीरीज़ 5 नवंबर को सोनी लिव पर रिलीज़ होगी। प्रशांत नायर द्वारा निर्देशित, ट्रिस्ट विद डेस्टिनी में आशीष विद्यार्थी, सुहासिनी मणिरत्नम, इश्वाक सिंह, लिलेट दुबे, विक्टर बनर्जी, विनीत कुमार सिंह, कनी कुसरुति, जयदीप अहलावत, पालोमी घोष, अमित सियाल और गीतांजलि थापा हैं। एंथोलॉजी को प्रशांत नायर, नीरज पांडे और अवनि देशपांडे ने लिखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News