''तुम सफेद चादर लपेटकर क्यों चली आती हो?'' जब लता मंगेशकर के कपड़ों पर जीएम दुर्रानी ने मारा था ताना

2/6/2022 11:37:38 AM

मुंबई: लता मंगेशकर भारत की स्वर कोकिला के नाम से जानी जाती हैं। सबकी चहेती और भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन हो गया है। 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने अंतिम सांस ली है। लता मंगेशकर के निधन की खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी। आज भले ही वह म्यूजिक इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा है लेकिन म्यूजिक इंडस्ट्री में लता मंगेशकर का सफर हमेशा आसान नहीं रहा था।

PunjabKesari

अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने काफी बुरे और अजीब व्यवहार को भी देखा था।जीएम दुर्रानी के साथ उनका एक किस्सा मशहूर है। इस किस्से को हरीश ने अपनी बुक-‘इन सर्च ऑफ लता मंगेशकर' में लिखा है।

PunjabKesari

 

1940 के दशक में म्यूजिक की दुनिया में जीएम दुर्रानी का जलवा था। उस दौर में कोई नया म्यूजिक डायरेक्टर उनके पास पहुंचता तो वह उससे कहते-‘दुर्रानी का गाना चाहते हो तो अच्छी धुन बनाना सीख आओ।

PunjabKesari

एक बार लता, नौशाद साहब और दुर्रानी गाने की रिकॉर्डिंग कर रहे थे। उस दौरान  दुर्रानी का बर्ताव शर्मीली और विनम्र लता के साथ ठीक नहीं था। उनकी ज़ुबान में कामयाबी का उग्र एहसास झलकता था। नौशाद साहब उस घटना के गवाह थे। नौशाद साहब ने बताया था-‘उस समय सिर्फ दो माइक होते थे। एक संगीतकारों के लिए, दूसरा गायकों के लिए।

PunjabKesari

 

इस तरह वे दोनों (दुर्रानी और और लता) आमने सामने खड़े थे। जैसे ही दुर्रानी की लाइन पूरी होती, वे कोई शरारत करने लगते। मैंने उनसे बाद में कहा कि वे चुपचाप खड़े रहें और अपने मसखरेपन से उस लड़की के काम में अड़चन न डालें क्योंकि लड़की (लता) नई थी और इससे उसका कॉन्फिडेंस डगमगा सकता था।

PunjabKesari

लता के साथ एक और रिकॉर्डिंग के दौरान दुर्रानी ने पुरानी हरकतें शुरू कर दीं।उन्होंने लता के सादे पहनावे का मजाक उड़ाते हुए लखनवी उर्दू में कहा- लता तुम रंगीन कपड़े क्यों नहीं पहनती? तुम कैसे इस तरह सफेद चादर लपेटकर चली आती हो? ऐसे में लता ने कहा-‘मैं सोचती थी कि ये आदमी मेरे पहनावे की जगह मेरे गायन पर ज्यादा ध्यान देगा। उसी पल मैंने फैसला किया कि मैं उस कलाकार के साथ फिर नहीं गाऊंगी।

PunjabKesari

8 जनवरी को लता मंगेशकर को कोविड पॉजिटिव पाई गई थी जिसके बाद उनको मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां उनसे मिलने के लिए कई सितारे पहुंचे थे। वहीं कल शाम को लता मंगेशकर से सिंगर आशा भोसलेने अस्पताल में जाकर उनसे मुलाकात की थी जहां उन्होंने डाक्टरों से भी उनके हेल्थ रिपोर्ट के बारे में पूछा था। वहीं बॉलीवुड की एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने अस्पताल में जाकर लता मंगेशकर से मुलाकात की थी और उनका हाल-चाल जाना था। 

लता मंगेशकर ने हिंदी समेत कई भाषाओं में हजारों गाने गाए हैं और उनकी आवाज में इतना जादू था कि, उनके गानों को लोग बार-बार सुनना पसंद करते थे। स्वर कोकिला लता मंगेशकर को कई बड़े-बड़े अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका हैं। वहीं उनका ऐसा चला जाना पूरे देश के लिए दुखद हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News