दुबई एक्सपो 2022 में निर्माता वर्धा खान नाडियाडवाला ने धरती मां को बचाने का लिया संकल्प

3/10/2022 3:40:53 PM

नई दिल्ली। दुबई एक्सपो 2022, दुनिया को सबसे बड़ा बी 2 बी फिनटेक इवेंट, जहां एक ही जगह पर 192 देशों को एक्सप्लोर किया जा सकता है, एक और व्यावहारिक संस्करण के लिए यूएई लौट आया है। लेकिन इस बार यह थोड़ा खास है क्योंकि यहां महिलाओं का भी बोलबाला दिखा। इनोवेटर्स, थिंक लीडर्स और इंडस्ट्री शेपर्स में शामिल होने वाली भारत की इकलौती  महिला निर्माता वर्धा खान नाडियाडवाला, जो इस इवेंट में एक सम्मानित वक्ता थीं, जिन्हें विचारों और नेटवर्किंग के अवसरों के केंद्र के रूप में जाना जाता था।

 

एक निर्माता, मां और पत्नी, वर्धा ने महिला दिवस के अवसर पर मंच पर धरती मां को बचाने और पर्यावरण प्रदूषण की चिंता को दूर करने और एक स्वस्थ व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के लिए कदम उठाने का संकल्प लिया। देश की लीडिंग महिला उत्पादकों में से एक वर्धा ने मिसाल पेश की, कि कैसे उन्होंने एक निर्माता के रूप में पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक होने की चुनौती और जिम्मेदारी ली है। उन्होंने यह भी जानकारी साझा की कि कैसे उनके बैनर ने पर्यावरण परिवर्तन के अन्य तरीकों के अलावा पेपरलेस और प्लास्टिक मुक्त होकर 'ग्रीन फिल्ममेकिंग' को लागू किया है।

 

इतना ही नहीं पॉवर प्रोड्यूसर वर्दा ने इस बात के उदाहरण भी साझा किए कि कैसे उन्होंने एक व्यक्ति, एक मां और एक पत्नी के रूप में पर्यावरण को बचाने के लिए  उसके अनुकूल खाना और वस्तुओं, रीसाइक्लिंग और रीयूसिंग, बिजली की बचत से लेकर अपने आउटफिट्स तक को दोबारा इस्तेमाल में लाई ताकि पर्यावरण को ज्यादा नुक्सान ना पहुंचे।

 

इसके बारे में बात करते हुए वर्धा नाडियाडवाला ने कहा, "दुबई एक्सपो 2022 में इंडिया पवेलियन पोडियम को बाकी सभी गणमान्य व्यक्तियों के साथ साझा करते हुए मुझे बहुत खुशी हुई, जो अपने-अपने काम में उस्ताद हैं। हमारी धरती माता को बचाने की दिशा में हमारे माननीय प्रधान मंत्री की 5 रत्न प्रोग्राम की योजना को जानना बहुत गर्व और आश्वस्त करने वाला है।दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार था जब महिलाओं ने दुबई एक्सपो के मंच पर  कदम रखा और इसी बदलाव के साथ यह साल इस एक्सपो के लिए एक ऐतिहासिक पल बन गया।

Content Writer

Deepender Thakur