इस फिल्म के लिए आखिरी गाना गाने वाली थीं लता मंगेशकर, डायरेक्टर ने किया खुलासा

2/9/2022 4:05:34 PM

नई दिल्ली। निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री को हमेशा प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर के साथ कॉलेब्रेट करने का अवसर न मिलने का गम रहेगा जिन्होंने 6 फरवरी के दिन हम सभी को अलविदा कह दिया है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता ने हाल ही में खुलासा किया कि कैसे दिवंगत दिग्गज गायक उनकी बहुप्रतीक्षित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए एक गाना गाने के लिए सहमत हुईं थीं, जो इस साल 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। 

 

एक लीडिंग न्यूज़ चैनल से बात करते हुए, विवेक ने कहा, “लताजी भारत में संगीत की संवेदनाएँ लाईं और उनके माध्यम से हमने सरस्वती का अर्थ समझा। वह मेरी पत्नी पल्लवी जोशी के बहुत करीब थी और हम चाहते थे कि वह हमारी आने वाली फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए एक गाना गाए। पिछले साल, हमने उनसे इसके लिए रिक्वेस्ट की थी, लेकिन उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने फिल्मों या ऐसे किसी भी कॉमर्शियल वेंचर के लिए गाना बंद कर दिया है, लेकिन उन्हें कश्मीर इतनी पसंद आई कि उन्होंने कहा कि वह इस फिल्म के लिए एक्सेप्शन देने के लिए तैयार हैं। लेकिन उन्होंने हमसे रिक्वेस्ट की थी कि वह कोविड वेव के कम होने के बाद रेकॉर्डिंग करेंगी लेकिन अब यह सिर्फ एक वादा रह गया है। ” 

 

अपने एक निजी अनुभव को साझा करते हुए, विवेक ने खुलासा किया, “एक बार पल्लवी और मैं स्कैंडिनेविया (यूरोप में) में एक क्रूज के लिए गए थे और उस रात सूरज ढलने वाला नहीं था। इसलिए हमें नहीं पता था कि क्या करना है और लता दीदी के गाने बजाने लगे।  और यकीन मानिए, उस दिन मैंने सच में 'डिवाइन' का अनुभव किया और महसूस किया कि अगर ईश्वर है तो लताजी उनकी आवाज हैं।" “मैं (लताजी की मृत्यु के लिए) शोक नहीं मनाऊंगा क्योंकि सरस्वती की मृत्यु कैसे हो सकती है। सरस्वती, सरस्वती से मिलने गई हैं।  लताजी के समर्पण के बारे में उनके साथ काम करने वाले लोग बता सकते हैं लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि वह यूं ही लेजेंड नहीं बनीं। अपने प्रोफेशनल करियर के दौरान, वह हर दिन बेहद समर्पण और अनुशासन के साथ रियाज़ करती थीं।”,उन्होंने आगे कहा।

 

अपनी पिछली समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म 'द ताशकेंट फाइल्स' के लिए प्रशंसा बटोरने के बाद, जिसने इस साल की शुरुआत में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था, ज़ी स्टूडियोज़ और लेखक-निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने एक अन्य हार्ड-हीटिंग फिल्म पेश करने के लिए फिर से सहयोग किया है। अपने टाइटल पर खरा उतरते हुए, 'द कश्मीर फाइल्स' एक सच्ची कहानी है, जो कश्मीरी पंडित समुदाय के कश्मीर नरसंहार की पहली पीढ़ी के पीड़ितों के वीडियो इंटरव्यू पर आधारित है। यह कश्मीरी पंडितों के दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात का दिल दहला देने वाला नरेटिव है और लोकतंत्र, धर्म, राजनीति और मानवता के बारे में आंखें खोलने वाले तथ्यों पर सवाल उठाता है। 

 

विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित, इस ड्रामा में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, भाषा सुंबली और चिन्मय मंडलेकर जैसे अभिनेताओं की तारकीय भूमिका है। ज़ी स्टूडियोज़ और तेज नारायण अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, पल्लवी जोशी और विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्मित, विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित व निर्देशित है और 11 मार्च, 2022 में सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Related News

Recommended News