''द कश्मीर फाइल्स'' के बाद विवेक रंजन अग्निहोत्री की ''द वैक्सीन वॉर'' थिएटर्स में धमाल मचाने के लिए तैयार

9/26/2023 2:47:29 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विवेक रंजन अग्नीहोत्री उन कुछ गिने चुने फिल्म मेकर्स में से एक हैं जो अपनी फिल्मों से सिर्फ लोगों को एंटरटेन ही नहीं करते, बल्कि उनकी सोच को भी उड़ान देते है, उन्हें चुनौती देते हैं, और सिल्वर स्क्रीन की सीमाओं को पार करने वाली बातचीत को जन्म देते हैं। और उनकी आगामी परियोजना द वैक्सीन वॉर भी एक ऐसी ही मास्टर पीस होने का वादा करती है।

विवेक अग्नीहोत्री की पिछली फिल्में, द ताशकंद फाइल्स और द कश्मीर फाइल्स, भी किसी सिनेमाई घटना से कम नहीं थीं। वे दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ गए, उनके दिल और दिमाग पर समान रूप से कब्जा कर लिया। अब, जैसे-जैसे वह द वैक्सीन वॉर के लिए तैयार हो रहे हैं, प्रत्याशा साफ है, और उम्मीदें आसमान पर हैं।

वैसे जो बात इस फिल्म मेकर को अलग करती है, वह उन अहम मुद्दों की तह तक जाने की उनकी क्षमता है, जिन्होंने हमारे देश और हमारी दुनिया को आकार दिया है। द ताशकंद फाइल्स में, उन्होंने लंबे समय से दबे हुए एक राजनीतिक रहस्य की परतें खोलीं, जिससे पारदर्शिता और जवाबदेही के बारे में बातचीत शुरू हुई। द कश्मीर फाइल्स ने भारतीय इतिहास के उथल-पुथल भरे दौर की अनकही कहानियों को उजागर किया, जिसने हमारी सामूहिक स्मृति पर एक अमिट छाप छोड़ी।

द वैक्सीन वॉर इससे कुछ अलग नहीं होने का वादा करती है। जैसा कि टाइटल से पता चलता है, यह एक ऐसी महामारी के खिलाफ ग्लोबल लड़ाई को एक्सप्लोर करने के लिए तैयार है जिसने दुनिया को घुटनों पर ला दिया। विवेक का लेंस केवल अव्यवस्था और निराशा को ही नहीं कैप्चर करता है, बल्कि यह मानवता के लचीलेपन, इनोवेशन की भावना और एकता की ताकत को भी दर्शाएगा।

एक ऐसी दुनिया में जहां देश समाधान खोजने के लिए जूझ रहे हैं, द वैक्सीन वॉर क्राइसिस से रिकवरी तक भारत की उल्लेखनीय यात्रा को प्रदर्शित करेगी। यह इस बात पर रोशनी डालेगी कि कैसे महिलाओं और वास्तव में सभी नागरिकों ने एक महामारी का सामना करने के लिए एकजुट होकर काम किया। इसमें कोई शक नहीं कि यह साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है।

यह फैक्ट कि इन तीनों उल्लेखनीय फिल्मों का निर्माता एक ही है, हमारी अपेक्षाओं को बढ़ाता है। अग्निहोत्री ने बार-बार दिखाया है कि उनमें सिनेमाई प्रतिभा को सामाजिक प्रासंगिकता के साथ जोड़ने की कमाल की क्षमता है। ऐसे में द वैक्सीन वॉर को लेकर भी उम्मीदें तेज है। इस फिल्म में नाना पाटेकर, सप्तमी गौड़ा, राइमा सेन, अनुपम खेर और पल्लवी जोशी मुख्य किरदार में होंगे और फिल्म उस संकट के समय की कहानी बताएगी जब भारत ने वैक्सीन विकसित की थी। पल्लवी जोशी और आई एम बुद्धा द्वारा निर्मित यह फिल्म 28 सितंबर 2023 को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होगी।

Content Editor

Jyotsna Rawat