किसानों के बच्चों की मदद के लिए आगे आए रील लाइफ नरेंद्र मोदी,लाॅन्च की 16 करोड़ की स्कॉलरशिप

2/19/2021 4:19:27 PM

मुंबई: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को लेकर किसान दिल्ली से सटे बॉर्डर्स पर अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं। किसान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगातार काले कानून को वापिस लेने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ। एक तरफ जहां पीएम मोदी अपने फैसले से तस से मस नहीं हुए। वहीं रील लाइफ मोदी यानि एक्टर विवेक ओबराॅय किसानों की मदद के लिए आगे हैं।

PunjabKesari

एक्टर विवेक ओबेरॉय ने हाल ही में छात्रों को योग्य बनाने के लिए अभियान शुरू किया है, जिसमें वह होनहार छात्रों को 16 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप देंगे। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश में गरीब किसानों के बच्चों की मदद करना है। यह स्कॉलरशिप बच्चों को जेईई और नीट जैसी परीक्षा को पास करने में भी उनकी मदद करेगी। 

PunjabKesari

स्कॉलरशिप के बारे में बात करते हुए विवेक ओबेरॉय ने कहा-'गांव का हर बच्चा जब भी कुछ बड़ा करता है तो न केवल अपने परिवार, बल्कि पूरे गांव को आगे बढ़ाता है। हमारे आसपास कई सराहनीय और प्रतिभाशाली बच्चे हैं। लेकिन वे उच्चा शिक्षा और कोचिंग का खर्चा उठाने में असमर्थ होते हैं। यहां तक कि आर्थिक परेशानियों के चलते वे पसंद के कॉलेज में भी नहीं जा पाते।' 

PunjabKesari

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए आगे कहा-'मैं नहीं चाहता कि इतने प्रतिभाशाली छात्र सिर्फ उनकी जगह (जहां से वे आते हैं) की वजह से नजरअंदाज हों। मेरी टीम और मैंने उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए यह पहल की है, ताकि वे बाहर जाकर अपना करियर बना सकें। स्कॉलरशिप प्रोग्राम i30 (गणितज्ञ आनंद कुमार के सुपर 30 प्रोग्राम का डिजिटलीकरण) ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लॉन्च की गई है।'


 PunjabKesari

क्या है i30


i30 प्रोग्राम ग्रामीण भारत के बच्चों को पढ़ाने के लिए हाई क्वालिटी और प्रोग्रेसिव मॉड्यूल्स का इस्तेमाल करता है। इसके जरिए छोटे-छोटे शहरों में 90 वर्चुअल लर्निंग सेंटर खोले गए हैं, ताकि आईआईटी और मेडिकल फील्ड से जुड़े स्टूडेंट्स क्लासरूम तक पहुंच सकें और JEE और NEET की पढ़ाई कर सकें।


Content Writer

Smita Sharma


Recommended News