विद्या बालन ने बैक टू बैक जलसा और शेरनी के लिए जीते दो बड़े अवॉर्ड्स

9/18/2022 1:03:30 AM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पावरहाउस की टैलेंट, कई सम्मान और पहचान हासिल कर चुकी, सिनेमा में महिलाओं के बदलते प्रतिनिधित्व को चालना देने के लिए जिम्मेदार रहने वाली विद्या बालन ने एक बार फिर से फिल्मफेयर और एचटी ओटीटी अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर फीमेल क्रिटिक्स अवॉर्ड्स की अपनी लगातार जीत के साथ एक मिसाल कायम कर दिया है। दमदार एक्ट्रेस विद्या बालन को दो हफ्तों के भीतर ही, दो अलग अलग फिल्मों के लिए इन अवॉर्ड्स से नवाजा गया हैं। 

विद्या बालन, अपनी ऑडियंस को अनकन्वेंशन्ल और ग्राउंड ब्रेकिंग फिल्मों की एक लंबी लिस्ट के साथ, इंडियन सिनेमा के मोस्ट अक्लेम्ड एक्टर्स में से एक हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में पद्म श्री, राष्ट्रीय पुरस्कार, 6 फिल्मफेयर पुरस्कार और कई और प्रतिष्ठित सम्मान अपने नाम किया हैं।

विद्या बालन के अवॉर्ड्स की लंबी लिस्ट में अब दो और अवॉर्ड जुड़ गए हैं। एक्ट्रेस ने शेरनी में अपनी रिमार्केबल परफॉर्मेंस के लिए इस साल अपना 7वां फिल्मफेयर जीता है। इसके साथ ही जलसा के लिए उन्होंने एचटी ओटीटी अवॉर्ड में भी जीत हासिल की है।

इस के साथ विद्या बालन इस साल दो अलग-अलग फिल्मों के लिए लगातार दो अवॉर्ड हासिल करने वाली एकमात्र एक्ट्रेस के रूप में उभरी हैं, जो उनके अलग-अलग और शानदार काम की गवाही देता है। 

बता दें, शेरनी में पेट्रीआर्की के नॉर्म्स को चुनौती देने से लेकर जलसा में एक ग्रे शेड निभाने तक, विद्या बालन ने बैक टू बैक दो इम्प्रेसिव और डाइवर्स परफॉर्मेंस दी, जिससे उनकी फिल्मोग्राफी में इजाफा हुआ है।

एक हिंदी फिल्म की हिरोइन के कॉन्सेप्ट में बदलाव लाने वाली विद्या बालन को आज के फर्स्ट फीमेल हीरो के रूप में देख जाता है। इसके अलावा, एक्ट्रेस के नाम बॉलीवुड में वूमेन सेंट्रिक सिनेमा की शुरुआत करने का क्रेडिट भी हैं।  द डर्टी पिक्चर, पा, इश्किया, तुम्हारी सुलु जैसी फिल्मों के कामयाबी के साथ, विद्या बालन इंडिया की उन कुछ एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिन्होंने क्रिटिकल और कमर्शियल सक्सेस दोनो हासिल की है। इसमें लेटेस्ट शकुंतला देवी, शेरनी और जलसा जैसे ओटीटी फिल्में भी शामिल हैं।

दूसरों के लिए रास्ता बनाने वाले साहसी कदम उठाते हुए, विद्या बालन उन पहले बॉलीवुड स्टार्स में शामिल हैं, जिन्होंने महामारी के दौरान अपनी फिल्मों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का विकल्प चुना था।

इस तरह से स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए और अपने हर कदम के साथ नई मिसाल कायम करते हुए विद्या बालन ने फिल्मों के माध्यम से भारतीय सिनेमा को कई यादगार किरदारों की पेशकश की है।

हाल में, अनु मेनन की नेक्स्ट 'नीयत' और प्रतीक गांधी स्टारर एक कॉमेडी ड्रामा की शूटिंग पूरी करने के बाद विद्या बालन दर्शकों को पहले कभी नहीं बताई गई कहानियां देने के लिए जीतोड़ कोशिश कर रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News