Box offfice पर 100 के पार रही हैं विद्या बालन की ये फिल्में

7/16/2020 1:01:34 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में बॉक्स ऑफिस पर एक्टर्स का ही धमाल था। माना जाता था कि नायक ही बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को लुभाते हैं। प्रोड्यूसर्स भी नायकों की लोकप्रियता के आधार पर ही फीस निश्चित करते थे लेकिन एक ऐसी अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा में दस्तक दी, जिन्होंने कई अवधारणाओं को बदल कर रख दिया।

विद्या बालन वह पहली अभिनेत्री हैं, जिन्होंने इस सोच को बदला  कि फिल्में सिर्फ हीरो के एक्शन से चलती हैं, उनके रोमांस और रोमांच से चलती है। विद्या ने महिला प्रधान फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर बहार ला दी और वह इस लिहाज से लीडर रहीं। दिलचस्प बात है कि विद्या की फेहरिस्त में ऐसी कई फिल्में शामिल हैं, जिनमें उन्होंने मुख्य किरदार निभाए हैं, जिन्हें महिला प्रधान फिल्में माना जाता है और उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई इतिहास रचे हैं।जल्द ही विद्या शकुन्तला देवी फिल्म लेकर आ रही हैं यह भी महिला प्रधान फिल्म है।

पेश है उनकी ऐसी फिल्मों पर एक रिपोर्ट...

नो वन किल्ड जेसिका
वर्ष 2011 में आई फिल्म नो वन किल्ड जेसिका का निर्देशक राजकुमार गुप्ता ने किया था. जेसिका लाल हत्याकांड पर यह फिल्म थी। फिल्म में विद्या ने जेसिका की बहन का किरदार निभाया था और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई थी। उस दौर में किसी महिला प्रधान फिल्म को यह सफलता मिलना एक बड़ी चुनौती थी।

द डर्टी पिक्चर
विद्या बालन के करियर में ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा में भी डर्टी पिक्चर ने कई आयाम जोड़ दिए थे। फिल्म में विद्या के परफोर्मेंस को खूब सराहा गया साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर नया इतिहास रचा। फिल्म ने 100 करोड़ से भी ज्यादा बिजनेस किया था यह फिल्म विद्या के करियर में तो माइल स्टोन साबित हुई। इस फिल्म की सफलता के बाद निर्माताओं ने महिला प्रधान फिल्मों पर फोकस करना शुरू किया। 

कहानी
सुजोय घोष की फिल्म कहानी में विद्या का नया ही अवतार देखने को मिला। जहां, उन्होंने डर्टी पिक्चर में ग्लैमरस और ट्रेजेडी वाला किरदार निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने एक शक्तिशाली महिला का किरदार निभाया। इस फिल्म के परफोर्मेंस से उन्होंने सबको हैरान किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवार्ड्स तो मिले ही. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने जबदस्त सफलता हासिल की थी।फिल्म ने 100 करोड़ पार बिजनेस किया था।

इश्किया
विद्या ने शुरू से ही अपनी फिल्मों के चुनाव में कहानी को ही महत्व दिया है। वह अपनी फिल्मों में सशक्त किरदार निभाती ही नजर आती रहीं। ऐसी ही फिल्मों में एक फिल्म रही थी इश्किया । अभिषेक चौबे की इस फिल्म में विद्या ने शानदार अभिनय किया था। फिल्म के कई दृश्यों में उन्होंने हैरान करने वाले परफोर्मेंस दिए. रस्टिक फिल्मों की श्रेणी में इश्किया अपने मिजाज की इकलौती फिल्म है और दबंग महिला के रूप में विद्या ने फिल्म में कमाल किया था। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर भी जबदस्त सफलता मिली।

तुम्हारी सुलू
विद्या बालन की यह खासियत रही है कि जब सभी सोचते हैं कि यह इनका बेस्ट है वह अपनी अगली फिल्म में और चौंका देती हैं। कुछ ऐसा ही फिल्म तुम्हारी सुलू में भी हुआ था, जिसमें उन्होंने चुलबुला अंदाज़ निभाया था. आर जे के रूप में उन्हें जबरदस्त प्रशंसक मिले और फिल्म को अपार सफलता मिली।

निश्चित तौर पर हिंदी सिनेमा में जब जब इस बात की चर्चा होगी कि महिला प्रधान फिल्मों को लेकर ट्रेंड किस कदर बदला है। विद्या का नाम इसमें अव्वल आएगा ही उनकी आने वाली फिल्म शकुन्ता देवी भी जल्द ही रिलीज होने वाली है। यह फिल्म में महान गणितज्ञ की जीवनी पर आधारित है और फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है और दर्शक इसे काफी पसंद कर रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि इस फिल्म से एक बार फिर से दर्शकों को वह चौंकाने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan


Recommended News

Related News