Oscar 2022: नाॅमिनेशन राउंड में ही बाहर हो गई विक्की कौशल की फिल्म, जूरी मेंबर्स बोले-अंग्रेजों के खिलाफ नफरत से भरी है ''सरदार उधम''

10/26/2021 1:26:31 PM

मुंबई. एक्टर विक्की कौशल की फिल्म 'सरदार उधम' 16 अक्तूबर 2021 को रिलीज हो गई है। लोगों द्वारा फिल्म को खूब प्यार दिया जा रहा है। फिल्म में विक्की के काम को पसंद किया गया है। फिल्म एक सत्य और ऐतिहासिक घटना जलियांवाला बाग नरसंहार पर आधारित है। बीते दिनों खबर सामने आई थी कि 'सरदार उधम' ऑस्कर 2022 के लिए नॉमिनेशन में भेजे जाने वाले 14 फिल्मों में से एक होगी। इस खबर को सुनकर मेकर्स काफी खुश हो गए थे। लेकिन अब खबर आई है कि इस फिल्म को ऑस्कर 2022 के  नॉमिनेशन वाली 14 फिल्मों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। इस खबर को सुनकर मेकर्स और फैंस का दिल टूट गया है।

PunjabKesari
ऑस्कर अवॉर्ड्स नॉमिनेशन में फिल्मों को भेजने से पहले एक जूरी मेंबर्स की टीम बैठती है और वो ये निर्णय लेती है कि इस फिल्म को आगे भेजना है या नहीं। इसी जूरी मेंबर्स की टीम ने ऐतिहासिक घटना पर बने बायोपिक 'सरदार उधम' को रिजेक्ट कर दिया है। ये फैसला लेने वाले जूरी मेंबर इंद्रदीप दासगुप्ता ने अपने निर्णय पर एक टिप्पणी भी दी है। उन्हें लगता है कि ये फिल्म ब्रिटिशर्स के खिलाफ हेटरेड फैलाएगी और ये एक एजेंडा बेस्ड फिल्म है।

PunjabKesari
इंद्रदीप ने कहा- 'सरदार उधम शानदार सिनेमैटोग्राफी के साथ एक अच्छी तरह से निर्मित उत्पादन है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता है। लेकिन यह थोड़ी लंबी है और जलियांवाला बाग की घटना पर आधारित है। फिल्म अंग्रेजों के प्रति भारत की नफरत को दर्शाती है।' इंद्रदीप ने आगे कहा- 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक गुमनाम नायक पर एक फिल्म बनाने का यह एक ईमानदार प्रयास है। लेकिन इस प्रक्रिया में, यह फिर से अंग्रेजों के प्रति हमारी नफरत को प्रदर्शित करता है। वैश्वीकरण के इस दौर में इस नफरत को थामे रहना उचित नहीं है। इसके विपरीत कूझंगल एक वैश्विक अपील के साथ वास्तव में एक भारतीय फिल्म है। इससे कोई एजेंडा नहीं जुड़ा है। यह सभी दावेदारों में सबसे ईमानदार फिल्म है।'

PunjabKesari

बता दें अंग्रेजों के प्रति नफरत पैदा करने का कारण बताकर इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया गया। वहीं इस फिल्म की जगह जिस दूसरी फिल्म को जगह मिली है वो एक मलयाली फिल्म 'कूझंगल' है। जो 'मानवतावाद' के लिए चुनी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur


Recommended News

Related News