नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनीं हैं बेहद यादगार फिल्में, देश-दुनिया के दर्शकों द्वारा की जाती हैं पसंद

3/19/2024 2:01:44 PM

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। नितेश तिवारी को भारत की सिनेमा में एक सफल और गहरी सोच वाले फिल्म मेकर्स में से एक माना जाता है।  उन्होंने कई प्रभावशाली फिल्में बनाईं हैं, जिनसे उन्होंने 'भारतीय सिनेमा के अलग-अलग शैलियों में अपनी निपुणता को सबूत करते हुए हिट फिल्ममेकर' का टाइटल अपने नाम किया है।  यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने अपने स्टेटस को एक महान निर्माता के रूप में मज़बूती से स्थापित किया है।

आइए नितेश तिवारी की उन फिल्मों पर नजर डालते हैं, जो बताती हैं कि उन्हें भारतीय सिनेमा के सबसे सफल डायरेक्टरों में क्यों गिना जाता है:

1) दंगल
इसमें पहला नाम आता है आमिर खान के साथ की गई दंगल का, एक सिनेमेटिक मास्टरपीस जिसने दर्शकों के दिलों को गहराई तक छुआ। तिवारी के डायरेक्शन में बनीं इस फिल्म ने दुनिया भर के लोगों के दिलों पर राज किया।  यह फिल्म ना सिर्फ कमर्शियल सक्सेस साबित हुई बल्कि इसने क्रिटिकल एक्लेम होने का भी मान अपने नाम किया। इस फिल्म के साथ तिवारी ने फिल्म मेकिंग की दुनिया में अपना लोहा मनवाया। 

2) छिछोरे
छिछोरे में तिवारी के डायरेक्शन की चमक साफ देखी जा सकती है। यह एक दिल को छू लेने वाली कहानी है, यह एक दोस्ती के रिश्ते की खूबसूरत कहानी है। फिल्म की प्रभावशाली कहानी देखने वालों के साथ रिलेट करती है, जिसकी वजह से कहानी की मजबूती का तो पता चलता चलता ही है, और साथ ही इसे 150 करोड़ की कमाल की बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिए भी तारीफें मिली थीं। 

3) बवाल
डिजिटल की दुनिया में बड़ी आसानी से आगे बढ़ते हुए, तिवारी ने वरुण धवन और जान्हवी कपूर स्टारर 'बवाल' के साथ अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। फिल्म में मुसीबतों के बीच प्यार के आगे बढ़ने की कहानी पेश की है और इस तरह से  तिवारी कमर्शियली सक्सेसफुल फिल्म मेकर के रूप में अपनी जगह मंजबूत की है।

4) भूतनाथ रिटर्न्स
'भूतनाथ रिटर्न्स' के साथ, तिवारी ने एक आकर्षक पॉलिटिकल सटायर को पेश करके अपनी वर्स्टेलिटी का प्रदर्शन किया है। अमिताभ बच्चन की शानदार एक्टिंग और तिवारी की डायरेक्टोरियल टेलेंट ने फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफलता दिलाई, जिससे तिवारी की एक बैंकेबल डायरेक्टर के रूप में स्टेटस की पुष्टि हुई।

5) चिल्लर पार्टी
चिल्लर पार्टी में तिवारी के डायरेक्शन की काबिलियत साफ तौर से देखी जा सकती है, एक दिलचस्प कहानी जो एंटरटेनमेंट करने के साथ संदेश भी देती है, उसे दर्शकों द्वारा खूब प्यार मिला था। सालमन खान के बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शंस द्वारा प्रोड्यूस की गई इस फिल्म ने अपनी शानदार स्टोरी टेलिंग और प्रभावशाली विषयों के लिए तारीफें भी पाईं हैं।

नितेश तिवारी का काम उनके शानदार हुनर और पक्के इरादे को दर्शाता है कि वे किस तरह को कहानियों को दर्शकों के सामने पेश करते हैं। उनकी कहानियां भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ाव महसूस करती हैं।

Content Editor

Jyotsna Rawat