भारत की GDP को लेकर उर्मिला ने सरकार पर साधा निशाना, कहा-हमें क्या, हम तनिष्क माफी मांग और सेक्युलरिज्म में व्यस्त हैं

10/15/2020 12:23:21 PM

मुंबई. कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने की वजह से सारे काम बंद हो गए। जिसका असर भारत की जीडीपी पर भी पड़ा है। भारत की अर्थव्यवस्था काफी मुश्किल दौर से गुजर रही है। हाल ही में आई आईएमएफ की रिपोर्ट के अनुसार प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में बांग्लादेश भारत को पीछे छोड़कर आगे निकलने को तैयार है। इस रिपोर्ट की हर तरफ चर्चा हो रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने भी आईएमएफ की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक्ट्रेस ने बुरी अर्थव्यवस्था के लिए सरकार पर निशाना साधते हुए तनिष्क विवाद का भी जिक्र किया है।


उर्मिला ने ट्वीट कर लिखा- 'अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, यानी आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश भारत को पीछे छोड़ने के नजदीक पहुंच गया है, पर हमें क्या, हम तनिष्क माफी मांग और सेक्युलरिज्म के मायने निकालने में व्यस्त रहते हैं, जयहिंद।' एक्ट्रेस का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। फैंस जमकर कमेंट भी कर रहे हैं। 


बता दें आईएमएफ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट आएगी। आईएमएफ के अनुसार अगर ऐसा होता है, तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से भी नीचे आ जाएगा। चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,877 (करीब 1,37,594 रुपये) डॉलर रह जाएगी। वहीं पड़ोसी देश बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में चार फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर (करीब 1,38,400 रुपये) पहुंच सकती है। इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया है। साथ ही कहा है कि अगले साल भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जाएगी।

Smita Sharma