इस तरह हुई 777 चर्लि में चर्लि नामक कुत्ते से साथ शूटिंग

5/25/2022 2:04:29 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। किसी भी पालतू जानवर के साथ शूटिंग करना कभी भी आसान काम नहीं होता है. जानवर इंसानों की तरह समझ तो नहीं रखते हैं, मगर उन्हें अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए तो वो कुछ भी कर सकते हैं और शूटिंग के दौरान बढ़िया से बढ़िया परफॉर्मेंस दे सकते हैं. ऐसे में फ़िल्म '777 चार्लि' के लिए चार्लि को प्रशिक्षित करना और उसके साथ शूटिंग करना चुनौतीपूर्ण तो था ही, मगर उसके साथ शूटिंग करने का अनुभव भी फ़िल्म की पूरी यूनिट के लिए काफ़ी मजे़दार साबित हुआ।

उल्लेखनीय है कि फ़िल्म में चार्लि को लगभग 350 से 400 टास्क परफॉर्म करने थे. कुत्तों को बेहतरीन तरीके से ट्रेन करने के लिए जाने माने ट्रेनर प्रमोद बी. सी. ने इन सभी टास्क के लिए चार्लि को बढ़िया ढंग से प्रशिक्षित किया था. फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ख़ुद ट्रेनर भी मौजूद रहा करते थे. ग़ौरतलब है कि फ़िल्म के निर्देशक किरणराज के. ने चार्लि के साथ शूटिंग की पूरी प्लानिंग भी बहुत ही बढ़िया तरह से की थी, जिसका भरपूर फ़ायदा शूटिंग के दौरान मिला।

मज़ेदार बात है कि अगर कुत्तों से कोई भी टास्क बढ़िया ढंग से करवाना है तो उन्हें अच्छी से अच्छी 'ट्रीट' दिया जाना ज़रूरी हो जाता है. मसलन एक सीन था जहां पर चार्लि को फ़िल्म के हीरो के करीब जाकर उसके मुंह को चाटना था. ऐसे में फ़िल्म के एक्टर को अपने हाथ में चार्लि की  पसंदीदा चीज़ रखनी पड़ी थी. फिर‌ क्या! चार्लि ने निर्देशक के मन मुताबिक एक बेहतरीन शॉट दिया।

ग़ौरतलब है कि सेट पर चार्लि की देखभाल का अलग से इंतज़ाम‌ भी किया गया था. उसकी देखभाल के लिए एक डॉक्टर भी हमेशा से सेट पर ही मौजूद रहा करते थे. उसकी सेहत को देखते हुए उसके लिए अलग से एसी रूम की व्यवस्था भी की गयी थी. इतना ही नहीं, कश्मीर में शूटिंग के दौरान जब तापमान काफ़ी कम हो जाया करता था तो चार्लि को गर्म रखने के लिए कार में विशेष इंतज़ाम भी किया जाता था।

फ़िल्म के लिए चार्लि के साथ शूटिंग करना भले ही बहुत चुनौतीपूर्ण और मुश्क़िल रहा हो, मगर तमाम मशक़्क़त के बाद उसके बेहतरीन परफॉर्में ने सेट पर सभी का दिल जीत लिया. फ़िल्म के लिए इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है भला!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News