विनोद चोपड़ा की यह पुस्तक इस दिन होगी रिलीज!

1/11/2021 8:57:36 PM

नई दिल्ली। कश्मीर के एक छोटे से मुहल्ले, वजीर बाग में शुरू हुआ, विधु विनोद चोपड़ा का जीवन सही मायने में अनस्क्रिप्टेड रहा है। पिछले तीस वर्षों में, उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बेमिसाल फिल्में दी है - यहां तक कि हॉलीवुड में भी एक फिल्म का निर्देशन किया है। एक ऐसी शख्शियत जिन्होंने एक बार अपने छात्र की एक अधूरी फिल्म को रिलीज किया था क्योंकि उनके पास पैसों की कमी थी और फिल्म का स्टॉक नहीं था, लेकिन अब उन्हें भारत के प्रमुख प्रोडक्शन हाउस, वीवीसी फिल्म्स में से एक के प्रमुख होने का गौरव प्राप्त है।  

 

कंपनी ने हाल के दिनों में कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं। वह न केवल एक फिल्म निर्माता के रूप में उत्कृष्ट हैं, बल्कि उन्होंने हिंदी फिल्म उद्योग में कुछ प्रतिभाशाली प्रतिभाओं का भी आकर दिया है, जिनमें निर्देशक राजकुमार हिरानी, प्रदीप सरकार और संजय लीला भंसाली शामिल हैं।

 

अनस्क्रिप्टेड में, विधु विनोद चोपड़ा अपने लंबे समय के सहयोगी और पटकथा लेखक अभिजात जोशी से उनके असाधारण सफर के बारे में बात करते हुए नजर आ रहे हैं। आपको इन्वॉल्व करने वाली और रोशन प्रदान करने वाली, यह पुस्तक आपको समकालीन हिंदी सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं के दिमाग, मेथड और मैडनेस की एक झलक प्रदान करता है।

 

रिलीज पर कही ये बात
रिलीज पर टिप्पणी करते हुए, अभिजात जोशी ने कहा, 'एक बार जब मैंने विनोद को किसी मौके पर कोट लिखने में मदद की थी, तो उन्होंने मुझे एक शर्ट गिफ्ट की थी और कहा था,' कोट (quote) के बदले शर्ट!  आज जब मुझे उनके बारे में कोट पूछा गया, तो मुझे यह क्षण याद आ गया। एक तरह से यह परिभाषित कर रहा है। यह सांसारिकता को धता बताते हुए एक व्यक्ति को दर्शाता है, जीवन के प्रत्येक साधारण दिन को हास्य, आकर्षण, स्नेह और अच्छे थिएटर के साथ ढालने की कोशिश करता है।

 

परिवार, सिनेमा, भोजन और शराब के लिए उनका गहन प्रेम, ग़ालिब और जिब्रान की कविता अनिवार्य रूप से एक विद्रोही खोज है जो जीवन के लिए कुछ अर्थों को उधार देने के लिए है जब इसे मृत्यु के साथ जोड़ा जाता है। यदि फ्रेज़ 'सीज़ द डे' मौजूद नहीं होता, तो विनोद द्वारा इसका आविष्कार किया जाता।'

 

विनोद चोपड़ा ने कही ये बात
विधु विनोद चोपड़ा कहते है, 'सिनेमा और जीवन के बारे में अभिजत जोशी के साथ बात करते हुए बहुत अच्छा समय बिताया। हो सकता है किसी दिन कोई मेरे मर जाने के बाद यह किताब पढ़ेगा और कहेगा- कश्मीर के एक छोटे से मुहल्ले के एक व्यक्ति के बड़े सपने थे और उन्हें अपनी आत्मा को बेचे बिना पूरा किया था, तो मैं क्यों नहीं कर सकता?'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan


Recommended News

Related News