बॉलीवुड के ये 20 एक्टर्स जो फिल्मों में खुद स्टंट करने में रखते हैं दिलचस्पी

6/27/2018 6:31:49 PM

मुंबई: बाॅलीवुड इंडस्ट्री में बहुत सी फिल्में देखने को मिलती हैं। वहीं कुछ फिल्में रोमांटिक होती हैं तो वहीं कुछ एक्शन से भरपूर। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में एेसे कई सुपर एक्टर्स हैं जिन्हें एक्शन सींस करना बेहद पसंद है। इन स्टार्स के फैंस को भी एक्शन सींस देखना काफी पसंद हैं और कुछ तो उनकी तरह स्टंट करने की कोशिश भी करते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड के एेसे ही एक्शन स्टार्स के बारे में बताएंगे...

 

 

धर्मेंद्र 

बाॅलीवुड एक्टर धर्मेंद्र को बाॅलीवुड इंडस्ट्री में 'ही मैन' के नाम से जाना जाता है। अपने कामयाबी के दौर में एक्‍शन फिल्‍मों में बेहद नेचुरल एक्‍टिंग करने वाले धर्मेंद्र अपने ज्‍यादातर स्टंट सीन खुद ही किया करते थे। इसीलिए लोगो ने उन्‍हें नाम दिया ही मैन। धर्मेन्द्र ने हर तरह की फिल्में की, लेकिन एक्शन फिल्मों में इस देसी ही-मैन ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई। 

 

 

अमिताभ बच्चन

90 के दशक में अपनी एक्टिंग का सिक्का जमाने वाले अमिताभ बच्चन ने सबको दिलों पर राज किया। उनकी एकिटंग के लोग दीवाने थे और उनकी एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते थे। अमिताभ ने हर फिल्मों में अपना किरदार बखूबी निभाया। उन्होंने रोमांटिकस कॉमेडी सींस के साथ-साथ एक्शन सींस को अच्छे तरीके से निभाया। एक्शन सींस में उनके चेहरे पर आई क्रोध की अग्नि की आंच को दर्शक सिनेमाघर में बैठे महसूस करते थे और इसी कारण एक्शन फिल्मों में अमिताभ को बेहद पसंद किया गया। 

 

 

गोविंदा

बाॅलीवुड एक्टर गोविंदा ने अपनी बिंदास कॉमेडी से लोगों का दिल जीत लिया। वहीं कॉमेडी के साथ-साथ वो एक्शन सींस में काफी माहिर थे। उनकी 90 के दशक में बनी फिल्मों में बहुत से एक्शन सींस देखने को मिलेंगे। लोग उनके एक्शन सींस को भी बेहद पसंद करते थे और आज भी लोगों का प्यार उनके लिए कम नहीं हुआ।

 

 

संजय दत्त 

बाॅलीवुड एक्टर संजय दत्त को बाॅलीवुड इंडस्ट्री में 'संजू बाबा' के नाम से जाना जाता है। संजय ने बहुत सी फिल्में की हैं पर कई ऐसी एक्शन फिल्में भी हैं जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं। संजय ने वैसे तो काॅमेडी में कोई कसर नहीं छोड़ी पर साथ-साथ वह एक्शन सींस को भी बखूबी निभाते हैं। संजय के एक्शन में एक स्टाइल है जो उन्हें दूसरे एक्शन स्टार्स से जुदा करता है। अपने लंबे करियर में संजय ने ज्यादातर एक्शन फिल्में ही की हैं। 

 

 

जैकी श्रॉफ

बाॅलीवुड एक्टर जैकी श्रॉफ ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सी फिल्में की हैं। लोगों को उनके विलन लुक बहुत पसंद आता है। जैकी ने बहुत सी फिल्मों में निगेटिव रोल निभाए हैं पर उनके एक्शन सींस भी देखने वाले होते थे। बता दें कि जैकी अपनी फिल्म के एक्शन सींस ज्यादातर खुद ही करते हैं।

 

 

सुनील शेट्टी 

बाॅलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी अब फिल्मीं दुनिया से दूरी बनाए हुए हैं। वहीं उनकी फिल्मों के बारे में बात करें तो वह अपनी फिल्म के ज़रिए लोगों का दिल जीत चुके हैं। सुनील के एक्शन सींस ने लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। सुनील ने बहुत सी फिल्मों में एक्शन किए हैं जो उन्होंने अपने आप ही किए हैं।

 

 

सनी देओल 

सनी देओल भी एक्शन फिल्मों के लिए ही बने हैं। जब वे सिंह की तरह दहाड़ते हैं तो सिनेमाहॉल में सन्नाटा छा जाता है। जब वे गुंडों की धुनाई करते हैं तो दर्शक हाथ-पैर चलाने लगते हैं। उत्साह में आकर सिनेमाघर की सीट फाड़ देते हैं। ये है सनी के एक्शन का जादू। रोंगटे खड़े कर देते हैं। गदर में वे अकेले पूरी पाकिस्तानी फौज को पछाड़ देते हैं। हैंडपम्प उखाड़ देते हैं। उनका लुक ऐसा है कि वे सदा अच्छाई की ओर खड़े नजर आते हैं जिनसे हर कमजोर और शोषित मदद मांग सकता है। इसी कारण सनी ने हीरो के रूप में लंबी पारी खेली और धमाकेदार एक्शन से हर बार विलेन को मात दी। 

 

 

अजय देवगन 

बाॅलीवुड एक्टर अजय देवगन ने अपना करियर शुरू किया तब एक्शन फिल्मों का बोलबाला था। अजय ने भी एक्शन फिल्मों से शुरुआत करने में भलाई समझी और यह निर्णय सही साबित हुआ। वह रोमांटिक फिल्मों के बीच-बीच में एक्शन फिल्मों का डोज दर्शकों को देते रहे। एक्शन के दौरान अजय की आंखें उनके हाथ-पैर से ज्यादा बोलती हैं। उनकी यही खूबी दर्शकों को पसंद है।

 

 

अक्षय कुमार 

बाॅलीवुड एक्टर अक्षय कुमार अभिनय में कमजोर थे इसलिए एक्शन फिल्मों के सहारे वे बॉलीवुड में तैरते रहे और जब अभिनय सीख गए तो कॉमेडी फिल्मों में धाक जमा दी। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि एक्शन में वे खासे जमते हैं। नए स्टंट्स करना उन्हें पसंद है। वह फुर्तीले हैं। अपने स्टंट्स खुद करते हैं इससे विश्वसनीयता आती है। 'खिलाड़ी' सीरिज के रूप में उन्होंने कई एक्शन मूवी की जो दर्शकों को बहुत पसंद आई। कभी हेलिकॉप्टर से लटके तो कभी डेढ़ सौ किलो के पहलवान को उठा लिया। मार्शल आर्ट्स में पारंगत होना एक्शन फिल्मों में अक्षय के बहुत काम आया।  

 

 

सलमान खान 

सलमान खान को रोमांटिक और एक्शन दोनों तरह की फिल्मों में पसंद किया गया। रोमांटिक फिल्मों के बीच वह एक्शन फिल्में भी करते रहे। बीच में एक दौर ऐसा भी आया जब लगा कि सलमान के करियर खत्म होने वाला है, लेकिन एक्शन फिल्मों ने उन्हें संभाल लिया। वांटेड, दबंग और एक था टाइगर जैसी एक्शन फिल्मों की वजह से वे अपने करियर के शिखर पर पहुंच गए। दर्शक उन्हें एक्शन करते हुए देखना पसंद करते हैं। 

 

 

शाहरुख खान

बाॅलीवुड एक्टर शाहरुख खान को अक्सर फैंस एक्शन सींस में ही पसंद करते हैं। वैसे तो उन्हें रोमांटिक हीरो के नाम से जाना जाता है पर उन्हें एक्शन सींस में भी पसंद किया जाता है। वहीं खास बात ये भी है ये कि फिल्म डॉन 2 में एक्शन सींस शाहरुख ने खुद ही परफॉर्म किए थे। इन सींस के लिए शाहरुख ने किसी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं किया था।

 

 

विद्युत जामवाल 

बाॅलीवुड एक्टर विद्युत जामवाल ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने बेस्ट एक्शन सींस देकर अपनी पहचान बनाई है। विद्युत की आखिरी फिल्म कमांडो 2 थी। इस फिल्म में विद्युत ने शानदार एक्शन सीन दिए थे। अपने एक्शन को लेकर ढेर सारी बातें करते हुए विद्युत कहते हैं, 'मैं एक्शन हीरो बनने आया था और बन गया। 

 

 

नवाजुदीन सिदकी 

बाॅलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर में से एक नवाजुद्दीन सिद्दीकी की एक्टिंग की तारीफें कभी भी खत्म नहीं होंगी। वहीं नवाजुदीन के एक्शन सींस के बारे में बात करें तो उनके एक्शन किसी फिल्म के हीरो से कम नहीं होते। लोग उनके एक्शन सींस को बेहद पसंद भी करते हैं और तारीफ भी करते हैं।

 

 

अभिषेक बच्चन

बाॅलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन का फिल्मी सफर तो कुछ ज्यादा नहीं रहा पर उनकी जितनी भी फिल्में हैं उनहें लोगों ने पसंद भी बहुत किया है। फिल्म 'रिफ्यूजी' में अभिषेक ने दमदार एक्शन सींस करके लोगों के दिलों में राज़ किया है। उनके एक्शन को लोग आज भी याद करते हैं।

 

 

ऋतिक रोशन 

बाॅलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन के तो एक्शन सींस के बारे में जितनी बात करें उतना ही कम है। ऋतिक को बाॅलीवुड इंडस्ट्री में एक्शन हीरो के नाम से जाना जाता है। वहीं ऋतिक के एक्शनस को लेकर लोगों में खूब एक्साइटमेंट रहती है। ऋतिक के एक्शनस लोगों को बेहद पसंद आते हैं। 

 

 

आमिर खान

बाॅलीवुड एक्टर आमिर खान ने बाॅलीवुड इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया है। आमिर के एक्शन सींस भी लोगों को काफी पसंद आते हैं। वहीं आमिर हमेशा से ही अपने एक्शन सींस को खुद ही परफॉर्म करते हैं। 

 

 

टाइगर श्रॉफ

बाॅलीवुड एक्टर टाइगर श्रॉफ ने अब तक जितनी भी बाॅलीवुड की फिल्में की हैं वो सब एक्शन सींस से भरपूर होती हैं। टाइगर की बाॅडी इतनी फ्लेक्सिबल है कि वो कोई भी एक्शन बड़ी आसानी से कर लेते हैं। बता दें कि टाइगर अपने एक्शन सींस खुद ही करते हैं। 

 

 

सैफ अली खान 

बाॅलीवुड एक्टर सैफ अली खान फिलहाल तो फिल्मों से अभी दूरी बनाए हुए हैं। अगर हम उनकी फिल्मों की बात करें तो उनकी फिल्में एक्शन से भरपूर होती हैं। सैफ का एक्शन लोगों को पसंद भी आता है। लोग उनके एक्शन का आज भी इंतज़ार करते हैं।

 

 

जाॅन अब्राहम

बाॅलीवुड एक्टर जाॅन अब्राहम को खतरनाक एक्शन सीन करने में मजा आता है। जाॅन ने बहुत सी फिल्मों में पंपिंग एक्शन, ऊंचाई पर पिंजरे में लड़ाई जैसे कई एक्शन ‍सीन किए हैं, जिसमें उन्होंने अपनी पूरी शारीरिक शक्ति को पेश किया है। 

 

 

शाहिद कपूर 

बाॅलीवुड एक्टर शाहिद कपूर ने वैसे तो बहुत सी फिलमें की हैं पर फिल्म 'पद्मावत' में उनके रोल को काफी सराहा गया है। पद्मावत में उन्होंने एक्शन सींस भी किए हैं जिन्हें लोगों ने पसंद भी किया है। शाहिद ने इस फिल्म में सारे एक्शन सींस खुद ही किए हैं।

Punjab Kesari