बड़े पर्दे पर धमाल मचाने तैयार हैं ''बालाकोट'', ''शेरशाह'' से लेकर ओशो की राइट हैंड ''शीला'' तक ये 10 बायोपिक्स

9/26/2019 1:34:35 PM

बॉलीवुड तड़का डेस्क। बॉलीवुड में बायोपिक्स का दौर चल रहा है, या यूं कहें कि बायोपिक्स की बारिश हो रही है। पिछले कुछ समय में हमने कई हिट बायोपिक्स को देखा है। 'संजू', 'नीरजा', 'दंगल', 'एम एस धोनी', 'भाग मिल्खा भाग' और 'मैरीकॉम' ये लिस्ट बहुत लंबी है। अगर हम गिनने बैठें तो सुबह से शाम भी हो जाए। सबसे बड़ी बात यह है कि ये फ़िल्में हिट भी खूब होती हैं, इसलिए इंडियन सिनेमा में एक के बाद एक बायोपिक रिलीज हो रही हैं और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सिलसिला अब रुकने वाला नहीं है। बायोपिक्स की लिस्ट में अभी कुछ नाम और जुड़ने बाकी हैं, क्यूंकि अब फिल्म मेकर्स को भी फिक्शन और नॉन-फिक्शन के बीच का रास्ता चुनना बेहतर लगता है। 

PunjabKesari, Biopics In Bollywood

इन सब के बीच एक बात राहत देती है कि बॉलीवुड अब उन घिसी पिटी रोमांटिक कहानियों से दूरी बना रहा है, जो बॉलीवुड का ट्रेडमार्क बन गई थीं। यहां सोचने वाली बात यह है कि क्या वास्तव में इंडियन सिनेमा में कंटेंट और स्क्रिप्ट का सूखा हो गया है। जो हमें बायोपिक्स का सहारा लेकर और लोगों की ज़िंदगी को आधार बनाकर फ़िल्में बनानी पड़ रही हैं। इस बात को हम इसलिए कह रहे हैं कि जब बालाकोट हवाई हमले और भारतीय संविधान के आर्टिकल 370 को रद्द किया गया, तो फिल्म मेकर्स टाइटल को अपने नाम करने के लिए दौड़ पड़े। कुलमिलाकर यह बात तो निश्चित है कि कम से कम निकट भविष्य में तो कुछ भी नहीं बदलने वाला, क्योंकि बॉलीवुड में फिलहाल 17 बायोपिक पर पहले से काम चल रहा है। 

1. 83-

PunjabKesari, 83 Biopic
इंडियन क्रिकेट टीम ने अपना पहला विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था। अब उसी को आधार बनाकर फिल्म की बन रही है। कपिल देव की भूमिका में रणवीर सिंह हैं। दीपिका पादुकोण रियल लाइफ के साथ रील लाइफ में भी उनकी पत्नी की भूमिका निभाएंगी। कबीर खान द्वारा निर्देशित, फिल्म 10 अप्रैल, 2020 को रिलीज़ होने की उम्मीद है।

2. बालाकोट-

PunjabKesari, Balakot Biopic
पीएम मोदी की बायोपिक में एक्टिंग करने के बाद, विवेक ओबेरॉय अब बालाकोट एयरस्ट्राइक पर भी फिल्म बना रहे हैं। जिसके हीरो विंग कमांडर अभिनंदन होंगे। हालांकि, आईएएफ विंग कमांडर अभिनंदन की भूमिका कौन निभाएगा? अभी तक इसका पता नहीं चल सका है। इस फिल्म की शूटिंग हिंदी, तमिल के साथ-साथ तेलुगु में भी होगी। 

3. छपाक-

PunjabKesari, Chappak
एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित फिल्म, जिन पर 15 साल की उम्र में उस समय हमला किया गया था, जब वह बुक स्टोर जा रही थीं। इस फिल्म में आपको दिखेगा कि कैसे वह इतने बैरियर के बावजूद साहस के साथ अपने जीवन का नेतृत्व कर रही हैं। जहां दीपिका लक्ष्मी अग्रवाल की भूमिका निभाएंगी, वहीं मिर्जापुर और मसान जैसी फिल्मों में काम कर चुके विक्रांत मैसी फिल्म में उनके पति की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

4. गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल-

PunjabKesari, Gunjan Saxena Biopic
गुंजन सक्सेना कारगिल की पहली महिला पायलट थीं, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों को निकालने में मदद की। इस फिल्म में गुंजन की भूमिका जान्हवी कपूर निभा रही हैं। फिल्म को करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस और फॉक्सस्टार स्टूडियो ने मिलकर बना रहे हैं। इसके अलावा, पंकज त्रिपाठी गुंजन के पिता के रूप में, नीना गुप्ता मां के रूप में और अंगद बेदी भाई के रूप में नजर आएंगे। फिल्म 13 मार्च, 2020 को रिलीज़ होनी है।

5. शेरशाह-

PunjabKesari, Shershah Biopic
यह फिल्म इंडियन आर्मी ऑफिसर, कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है। जिन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। उन्हें भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर में 1999 के कारगिल युद्ध में अपने कार्यों के यह सर्वोच्च सम्मान दिया गया। इस फिल्म में मुख्य किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और उनकी वाइफ के रूप में कियारा आडवाणी नजर आएंगी। विष्णुवर्धन द्वारा डायरेक्टेड और संदीप श्रीवास्तव द्वारा लिखित, फिल्म का निर्माण धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले किया गया है। 

6. फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ-

PunjabKesari, Vicky Kaushal Biopic
उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में अपनी शानदार भूमिका के बाद विक्की कौशल फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की भूमिका निभाते हुए दिखाई देंगे। जिन्हें सैम बहादुर कहा जाता है। वह फील्ड मार्शल के पद पर प्रमोट होने वाले पहले इंडियन आर्मी अफसर हैं। फिल्म की शूटिंग 2021 में शुरू होगी।

7. मां आनंद शीला बायोपिक-

PunjabKesari, Anand Sheela Biopic
विवादित गुरु ओशो की राइट हैंड, मां आनंद शीला, जिनकी लोकप्रियता नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री सीरीज 'वाइल्ड वाइल्ड कंट्री' के बाद बढ़ी। उनकी बायोपिक को देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा द्वारा निभाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को अमेरिकी निर्देशक बैरी लेविंसन करेंगे। फ़िलहाल, यह प्रोजेक्ट अपने प्री-प्रोडक्शन स्टेज में है। 

8. पीवी सिंधु बायोपिक- 

PunjabKesari, PV sindhu Biopic
वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मैडल जीतने वाली पहली इंडियन बैडमिंटन प्लेयर हो गई हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक उनकी बायोपिक में दीपिका पादुकोण को रोल दिए जाने की संभावना है। पीवी सिंधु को भी लगता है कि दीपिका इस भूमिका के लिए सही विकल्प हो सकती हैं क्योंकि उन्होंने पहले भी बैडमिंटन खेला है। इस प्रोजेक्ट को सोनू सूद प्रोड्यूस कर रहे हैं। 

9. साइना नेहवाल-

PunjabKesari, Saina Nehwal
एक और बैडमिंटन प्लेयर साइना नेहवाल की लाइफ पर भी एक बायोपिक पर काम चल रहा है। जिसमें श्रद्धा कपूर को लिया जाना था, लेकिन अब रिपोर्ट्स के मुताबिक परिणीति चोपड़ा को फाइनल किया गया है। 
10. मिताली राज-

PunjabKesari, Mithali Raj Biopic
इंडियन महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज महिलाओं के इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। वह एकमात्र महिला क्रिकेटर भी हैं जो वनडे में 6,000 रन के निशान को पार करने में सफल रही हैं। मिताली राज वनडे मैचों में लगातार सात अर्धशतक बनाने वाली पहली खिलाड़ी हैं। इस भूमिका को निभाने के लिए तापसी पन्नू को लिया गया है। 

 

कुछ अन्य बायोपिक्स जैसे पीटी उषा जिसमें कैटरीना कैफ मुख्य भूमिका निभाने वाली हैं। एक अन्य बायोपिक बैडमिंटन प्लेयर पुलेला गोपीचंद पर बन रही है, जिसमें अक्षय कुमार लीड रोल निभा रहे हैं। 


 


Edited By

Akash sikarwar


Related News