''पश्चिम ने हमारे प्रभाव की ताकत को नहीं समझा!'' : ग्लोबल फैशन में भारत के बढ़ते प्रभाव पर सोनम कपूर

12/19/2023 1:36:40 PM

नई दिल्ली। सोनम कपूर एक ग्लोबल फैशन और लक्जरी आइकन हैं, जिन्हें अक्सर पश्चिम द्वारा दुनिया में भारत के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक ग्लोबल फैशन रिपोर्ट के अनुसार, सोनम ज़ेंडया, काइली जेनर, केंडल जेनर, ब्लैकपिंक, बीटीएस आदि जैसी मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल थीं, जिनका 2023 में लक्जरी फैशन ब्रांडों के लिए सबसे अधिक प्रभाव था! भारत की लोकप्रिय संस्कृति और दुनिया भर में भारतीयों को प्रभावित करने में उनके आश्चर्यजनक प्रभाव के कारण उन्हें कई प्रमुख लक्जरी फैशन हाउसों द्वारा अपने नए संग्रह देखने के लिए हमेशा आमंत्रित किया जाता है।

किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह में सोनम एकमात्र भारतीय अभिनेत्री थीं, जिसने दक्षिण एशियाई प्रवासी के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में उनकी स्थिति का संकेत दिया।

सोनम का कहना है कि पश्चिम को आखिरकार एहसास हो गया है कि भारत अब विश्व स्तर पर फैशन में कैसे योगदान दे सकता है और उन्हें दुनिया के सामने हमारे खूबसूरत देश और इसकी शिल्प कौशल का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है।

सोनम कहती हैं, "मुझे लगता है कि पश्चिम ने पहले दुनिया के इस हिस्से में हमारे प्रभाव की ताकत को नहीं समझा। हम विकासशील देश हैं, लेकिन यह धीरे-धीरे बदल रहा है, और हम, यहां के लोगों के रूप में, व्यक्तियों के रूप में हमारी बढ़ती आवाजें हैं और ग्राहकों के रूप में खर्च करने की शक्ति, जिससे अब नजरअंदाज किया जाना मुश्किल हो गया है। जब भी मैं किसी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में होती हूं, तो मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं एक भारतीय या दक्षिण एशियाई डिजाइनर का पहनावा पहनूं।''

वह आगे कहती हैं, "जब भी मैं भारत का प्रतिनिधित्व करती हूं, मैं उस विविधता, लचीलेपन और सह-अस्तित्व का प्रतिनिधित्व करती हूं जिसका देश आनंद लेता है। तथ्य यह है कि हमारे पास इतनी मजबूत सांस्कृतिक विरासत और प्राचीन सभ्यता है, इसका मतलब है कि भारत में जो कुछ भी बनाया जाता है उसका बहुत महत्व है। यह एक बहुसांस्कृतिक स्थान है जहां कई धर्मों के लोग एक साथ सद्भाव से रहते हैं और इसका प्रतिनिधित्व करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।”
 
वह आगे कहती हैं, "योग और अध्यात्म की भूमि होने के अलावा, जिसके लिए भारत दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रसिद्ध है, यह अपने संगीत और कारीगर शिल्प कौशल के लिए भी पहचाना जाता है। यह आभूषण और कढ़ाई का क्षेत्र है। सबसे विशेष रूप से, कई फैशन कॉउचर और लक्जरी की घरों में भारत में अपने कपड़ों पर जटिल कढ़ाई की जाती है।

Content Editor

Varsha Yadav