यश चोपड़ा और YRF की विरासत का जश्न विश्व के इन 3 शहरों में मनाया जाएगा

2/9/2023 3:36:15 PM

नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित डॉक्यु-सीरीज़, द रोमांटिक्स में पिछले 50 सालों में महान फिल्म-निर्माता यश चोपड़ा की विरासत, वाईआरएफ और भारत एवं भारतीयों पर इसके सांस्कृतिक प्रभाव को श्रृद्धांजलि दी गई है। यह डॉक्यु-सीरीज़ 14 फरवरी को रिलीज़ हो रही है और ऐसा लगता है कि विश्व के 3 शहर - न्यूयार्क, लॉस एंजेल्स, और मुंबई भारतीय सिनेमा में यश चोपड़ा के योगदान का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया, ‘‘यश चोपड़ा, आदित्य चोपड़ा और वाईआरएफ पर नेटफ्लिक्स द्वारा डॉक्यु-सीरीज़ बनाना गर्व की बात है, और ऐसा लगता है कि इसके निर्माता इस अवसर पर न्यूयार्क, लॉस एंजेल्स और मुंबई में भव्य जश्न मनाने की योजना बना रहे हैं। द रोमांटिक्स के रन अप में यह फिल्म सिनेप्रेमियों और पूरे विश्व में प्रतिष्ठित भारतीयों और एशियंस को दिखाई जाएगी। अभी तक महान फिल्म निर्माता, यश चोपड़ा को सम्मानित करने के लिए इन तीन शहरों को चुना गया है।

 

द रोमांटिक्स में आमिर खान से लेकर सलमान खान, शाहरुख खान से लेकर रनबीर कपूर, अमिताभ बच्चन से लेकर रनवीर सिंह, रानी मुखर्जी से लेकर हृतिक रोशन और कैटरीना कैफ से लेकर अनुष्का शर्मा तक अनेक मेगा-स्टार और हिंदी सिनेमा के दिग्गजों ने एक साथ आकर भारतीय सिनेमा में यश चोपड़ा और वाईआरएफ के योगदान के बारे में बताया है। द रोमांटिक्स का निर्देशन ऑस्कर एवं एमी-नॉमिनेटेड फिल्म-निर्माता, स्मृति मुंधरा ने किया है, जिन्होंने इंडियन मैचमेकिंग और नेवर हैव आई एवर फ्रैंचाईज़ी की अपार सफलता के बाद नेटफ्लिक्स में वापसी की है।
इस चार पार्ट की डॉक्यु-सीरीज़ में नेटफ्लिक्स हिंदी फिल्म उद्योग की 35 मुख्य हस्तियों को एक साथ लेकर आया है, जिन्होंने इन 50 गौरवशाली वर्षों में वाईआरएफ के साथ काम किया है।

 

यशराज फिल्म्स के एकांतप्रिय हेड, आदित्य चोपड़ा ने नेटफ्लिक्स की डॉक्यु-सीरीज़ ‘द रोमांटिक्स’ के लिए पहली बार कैमरा पर अपना इंटरव्यू रिकॉर्ड किया है। इस डॉक्यु-सीरीज़ में उन्हें वाईआरएफ और हिंदी फिल्म उद्योग के बारे में बताते हुए सुनना फिल्म समुदाय, सिनेप्रेमियों और हिंदी सिनेमा के दर्शकों के लिए एक बहुत बड़ा आकर्षण होगा। द रोमांटिक्स के ट्रेलर को पूरी दुनिया में बहुत सराहना मिली है। नेटफ्लिक्स यश चोपड़ा को श्रृद्धांजलि देते हुए 14 फरवरी, 2023 को द रोमांटिक्स रिलीज़ करेगा। यश चोपड़ा को भारत में ‘फादर ऑफ रोमांस’ माना जाता है क्योंकि उन्होंने सिलसिला, लम्हे, कभी-कभी, वीर-ज़ारा, दिल तो पागल है, चांदनी, जब तक है जान आदि जैसी कई लोकप्रिय रोमांटिक फिल्में दी हैं।

 

वाईआरएफ इस समय बहुत उत्साहित है क्योंकि वाईआरएफ के स्पाई यूनिवर्स में चौथी फिल्म, पठान ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है। पठान अब पूरे विश्व में नंबर वन हिंदी फिल्म है, और हिंदी सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बन गई है। वाईआरएफ ने भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं, जिनमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, वॉर, सुल्तान, एक था टाईगर, टाईगर जिंदा है, रब ने बना दी जोड़ी, मोहब्बतें, धूम फ्रेंचाईज़ी आदि शामिल हैं। इसने चक दे! इंडिया, दम लगा के हईशा, मर्दानी, बैंड बाजा बारात जैसी उल्लेखनीय और हिट फिल्मों का निर्माण भी किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News