विराट से लेकर दीपिका और निखिल कामत तक, इन सेलेब्स ने 'हाई एंड माइटी' लिस्ट में बनाई अपनी जगह

5/30/2023 5:44:05 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक प्रतिष्ठित अख़बार ने हाल ही में अपनी प्रसिद्ध और विश्वसनीय "हाई एंड माइटी" लिस्ट 2023 के लिए प्रकाशित की है, जिसमें भारत में विभिन्न जीवन के क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम करने वाले लोगों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में विभिन्न क्षेत्रों के शीर्ष व्यक्तित्वों को विशेष महत्व दिया गया है, जो युवाओं के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाते हैं। तो आइए  यहां सबसे कम उम्र के उन अचीवर्स (40 साल से कम उम्र के) पर एक नजर डालते है, जिन्हें इस साल की लिस्ट में जगह मिली है।

 

1. विराट कोहली, 34 
विराट कोहली, जिन्हें 'बैट मैन फॉरएवर' के रूप में माना जाता हैं, यकीनन एक ऐसी पावर हैं जो इस समय भारतीय क्रिकेट टीम को आगे बढ़ा रहे हैं। इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने वाले क्रिकेटर वास्तव में एक परफेक्ट व्यक्ती हैं क्योंकि उनके पास बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया फॉलोइंग है, जो उन्हें टॉप ग्लोबल इंफ्लुएंसर्स में से एक बनाता है। इसकी वजह से वो सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शुमार है। यही नहीx विराट हमेशा ऑन एंड ऑफ फील्ड न्यूज में बने रहते हैं।

 

2. दीपिका पादुकोण, 37 
बॉलीवुड में अगर कोई एक एक्ट्रेस है जो इस समय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं, तो वो निश्चित रूप से दीपिका पादुकोण हैं। इसमें कोई शक नहीं कि क्यों वो बड़े बजट की फिल्मों के लिए पहली पसंद है। दीपिका ने भारत के साथ ग्लोबल लेवल पर भी कई रास्तें खोले हैं। फिर चाहे वह इंटरनेशनल अवॉर्ड प्लेटफॉर्म्स के जरिए से हो, या बड़े ब्रांड्स हो या लीडिंग मैगजीन का कवर पेज हो..एक्ट्रेस ने हर जगह देश का नाम रौशन किया हैं। दीपिका हाल ही में ब्लॉकबस्टर पठान में दिखाई दी थीं, वहीं उनकी अपकमिंग रिलीज में पैन इंडिया प्रोजेक्ट के और फाइटर शामिल हैं, जो देश की पहली एरियल एक्शन फिल्म होगी और 2024 की सबसे प्रत्याशित रिलीज़ में से एक है।

 

3. आलिया भट्ट, 30
इसमें कोई दोराय नही कि आलिया बॉक्स ऑफिस की डार्लिंग हैं। वह उन कुछ एक्ट्रेसेज में से हैं जिनके एक्टिंग स्किल्स ने दर्शकों को सिनेमाघरों में आकर्षित किया और बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। उनकी हालिया रिलीज़ गंगूबाई काठियावाड़ी ने देश में 126 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। इसका क्रडिट आलिया के शानदार प्रदर्शन को भी जाता हैं। इसके साथ ही पिछले साल उनकी 3 बड़ी फिल्में रिलीज हुई जिसमें आरआरआर, डार्लिंग्स और ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1 शामिल है।

 

4. निखिल कामत, 35
34 साल की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति निखिल कामत कई कंपनियों के फाउंडर और सीईओ बन गए, जो इन्वेस्टमेंट और बिजनेस के क्षेत्र में भारत के भविष्य को आकार दे रहे हैं। भारत के 'वॉरेन बफेट ऑफ इंडिया इन मेकिंग' के रूप में जाने जाने वाले निखिल ने बहुत कम उम्र से काफी लहरें पैदा की हैं। उनकी कहानी एक स्कूल छोड़ने वाले से भारत के सबसे उज्ज्वल निवेशक बनने की है, जो आज सभी के लिए एक प्रेरणा हैं।

 

5.हरमनप्रीत कौर, 34
हरमनप्रीत कौर सभी फॉर्मेट्स में भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा करती हैं। वह भारत और विदेशों दोनों में शानदार क्रिकेट खेलती हैं। ऐसे में कोई हैरानी की बात नही होगी अगर वह टीम इंडिया को अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी के लिए गाइड करती है, जो अब तक देश को हाथ नहीं लगी है।

 

6. जय शाह, 34
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सेक्रेटरी के रूप में जय शाह एक ऐसी शख्सियत हैं जो भारतीय क्रिकेट को कंट्रोल करते हैं। उनके नेतृत्व में, आईपीएल मीडिया राइट्स तीन गुना बढ़कर 48,390 करोड़ रुपये हो गए, जिससे यह दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बन गई। जय भी एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने भारत में महिला क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

 

7.दिव्या गोकुलनाथ, 36
दिव्या इंडियन मल्टीनेशनल एजुकेशनल टेक्नोलॉजी बाईजूस की को-फाउंडल और डायरेक्टर हैं। ये कंपनी भारतीय स्टार्ट-अप्स में सबसे बड़ा नियोक्ता में से एक है। इसके लर्निंग प्रोग्राम वैश्विक स्तर पर 150 मिलियन स्टूडेंट्स तक पहुंचते हैं, साथ ही इसके 7 मिलियन एनुअल पेड सब्सक्राइबर्स भी है। सालों से बाईजूस ने 28,000 करोड़ रुपये के फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) लाया है।

 

8. भाविश अग्रवाल, 37
ओला कैब्स और ओला इलेक्ट्रिक के को-फाउंडर और सीईओ भाविश ने ओला रिपोर्टिंग ऑपरेटिंग प्रॉफिट्स के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग स्पेस में एंटर करने का बड़ा फैसला लिया है। जबकि कंपनी अब तक करीब 20 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है। भाविश  अग्रवाल अब अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को करीब चार गुना बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

 

9. सुशांत श्रीराम, 39
सुशांत अमेजन प्राइम वीडियो के कंट्री डायरेक्टर हैं। उनके नेतृत्व में अमेजन प्राइम वीडियो ने अपने कंटेंट स्लेट को बढ़ाया है। उन्होंने भारतीय कहानियों को ग्लोबल स्टेज पर पहुंचाया है। आज, प्राइम वीडियो के भारतीय टाइटल्स का हर चौथा दर्शक भारत के बाहर से आता है। प्राइम वीडियो की सीरीज 'फर्जी' को शुरूआती हफ्ते में 170 से अधिक देशों में स्ट्रीम किया गया।

 

10. दीपिंदर गोयल, 40
दीपिंदर जोमैटो के फाउंडर और सीईओ हैं। मुश्किलों के बावजूद उन्होंने अपनी फूड डिलीवरी कंपनी  के शेयर का प्रदर्शन पिछले एक साल में 65 रुपये से 75 रुपये के बीच स्थिर करने में कामयाबी हासिल की। 56,400 करोड़ रुपये के एम-कैप के साथ, ज़ोमैटो देशी स्टार्ट-अप्स में सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों में से एक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News