फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखने के बावजूद भी तनुजा को सेट पर पड़ा था जोर का तमाचा, ऐसी रही एक्ट्रेस की फिल्मी लाइफ...

9/23/2020 11:47:09 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा अपनी अदाकारी और खूबसूरती के लिए जानी जाती है। तनुज अपने जमाने की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में एक मानी जाती थी। 23 सितंबर को एक्ट्रेस अपना बर्थडे सेलिब्रेट करती हैं। आज एक्ट्रेस अपना 77वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। तो चलिए जानते हैं हसीना के जन्मदिन पर उनकी फिल्मी लाइफ से जुड़ी खास बातें...


तनुजा का जन्म 23 सितंबर 1943 को मुंबई में हुआ था। तनुजा फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती थीं, तो एक्ट्रेस का करियर भी उन्हें फिल्मी लाइम में खींच लाया। तनुजा की मां शोभना समर्थ खुद भी एक एक्ट्रेस थीं और उनके पिता कुमारसेन एक प्रोड्यूसर थे। तनुजा ने फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी से शादी की। जिसके बाद एक्ट्रेस ने बेटी काजोल और तनीषा को जन्म दिया। जो दोनों ही पेशे से एक्ट्रेसेस हैं।
  
तनुजा ने अपने करियर की शुरूआत फिल्ममेकर केदार शर्मा की फिल्म 'हमारी बेटी' से की थी। तनुजा को लगा था फिल्मी बैकग्राउंड होने के चलते उन्हें कहीं दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन एक बार सेट पर उनके साथ कुछ ऐसा हुआ था, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी न था। 


तनुजा को साल 1960 में उनकी मां शोभना समर्थ ने फिल्म 'छबीली' में लॉन्च किया था। तनुजा अपने काम में काफी नखरे दिखाया करती थीं। जिससे फिल्म की पूरी यूनिट उनसे परेशान रहती थी। तनुजा को ज्यादा हंसी मजाक पसंद था। वो अपने काम में भी मस्ती करती रहती थीं। लेकिन ये सब केदार शर्मा को बिलकुल पसंद नहीं था। 


एक किस्सा है, जब तनुजा को एक रोने का रोल दिया गया था, लेकिन वो रोने की बजाए बार-बार हंस रही थी। ऐसा उन्होंने एक बार नहीं बल्कि काफी बार किया। तनुजा अपने काम में सीरियसनेस नहीं दिखाती थी। रोने वाले सीन पर जब तनुजा बार-बार हंसे जा रही थी तो उन्होंने केदार शर्मा को कहा था कि आज मेरा रोने का मूड नहीं है।

इस बात से नाराज होकर केदार ने एक्ट्रेस को तमाचा जड़ दिया था। ये सब देख पूरी टीम के होश उड़ गए थे। तनुजा इस अपमान को सह न सकी और बिखेड़ा शुरू कर दिया। 


वो रोते हुए मां शोभना के पास पहुंची। जब तनुजा ने सारी कहानी मां को बताई तो मां ने चुप कराने की बजाए उल्टा बेटी को ही तमाचा जड़ दिया। मां अपनी बेटी की हरकतों से अच्छी तरह वाकिफ थी। ऐसे में तनुजा का रो-रोकर और भी बुरा हाल हो गया। शोभना इस हालत में तनुजा को सेट पर लेकर आई और केदार शर्मा से कहा कि अब ये रो रही है, शूटिंग शुरू कर दीजिए। इसके बाद तनुजा ने परफेक्ट शॉट दिया। तो इसी थप्पड़ ने तनुजा के करियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। 


 
 

suman prajapati