Review: प्यार को कुर्बान कर एक शिक्षक के जुनून की कहानी है Super 30

7/11/2019 11:29:37 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. बिहार के चर्चित गणितज्ञ आनंद कुमार की लाइफ पर बेस्ड है ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर की फिल्म सुपर 30। बॉलीवुड में इन दिनों बॉयोपिक का दौर चल रहा है और सुपर 30 ऐसी ही फिल्म है। बिहार के जीनियस शिक्षक आनंद कुमार, जिन्होंने अपना खुशहाल करियर छोड़कर, अपने प्यार को कुर्बान कर के 30 ऐसे बच्चों को आईआईटी के लिए पढ़ाया जो बिल्कुल ही साधन विहीन थे। यह फिल्म उनकी कहानी है। आनंद सभी बाधाओं को पार करते हुए 30 ऐसे बच्चों को शिक्षा देते हैं जो आईआईटी में प्रवेश लेना चाहते हैं। अब इन बच्चों को कितनी मुश्किलें आती हैं। वे आईआईटी में दाखिला ले पाते है या नहीं इसी की कहानी है सुपर-30। 

 

PunjabKesari

गणित के जानकार आनंद कुमार की सच्ची जीवन कहानी से प्रेरित ’सुपर 30’ में वे अपने बैच के 30 बच्चों को शिक्षा देते हैं, जिन्हें साल भर आईआईटी में दाखिले के दौरान एक आश्चर्यजनक सफलता देखने को मिलती है।  फिल्म कुछ रचनात्मक स्वतंत्रता लेते हुए उनकी प्रेरक यात्रा को दर्शाती है। विवादों और कठिनाइयों से भरे जीवन में ऋतिक रोशन अपने सपनों को ढालने के लिए कठिनाओं से उठता है। हालांकि, कहानी आनंद कुमार के आसपास के कुछ विवादों पर स्पर्श नहीं करती है, जो कुछ समय पहले मीडिया में रिपोर्ट की गई थी हैं, इसके बजाय उनके संघर्ष को दर्शाती हैं। 

 

PunjabKesari

 फिल्म में बताया गया है कि एक पोस्टमैन का बेटा, एक युवा आनंद गणित में अपनी प्रतिभा के कारण कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रवेश पा लेता है। लेकिन जब उसे जीवन भर के इस अवसर को पूरी तरह से छोड़ देना पड़ता है क्योंकि वह फीस देने में असमर्थ होता है। इसके बाद उसके जीवन में कठिनाईयां आती है  और वह अंदर से बहुत टूट जाता है। लेकिन फिर उसे लल्लनजी (आदित्य श्रीवास्तव) की IIT कोचिंग सेंटर में अमीर छात्रों के लिए गणित शिक्षक बनने का मौका मिलता है। लेकिन जल्द ही शिक्षक आनंद को लगने लगता है कि उसे अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल जरूरत मंद बच्चों के लिए करना चाहिए। इसके बाद वह कई तरह के विरोध का सामना करता है और एक के बाद एक कई बाधाएं उनके सामने आती है। लेकिन वह हार नहीं मानता। 

 

 

 


Smita Sharma


Related News