सनी देओल की फिल्म ''मोहल्ला अस्सी'' को मिली हरी झंडी, हाईकोर्ट ने सेंसर बोर्ड को दिए आदेश

12/13/2017 9:43:21 PM

मुंबईः मुमकिन है कि सिनेमा के परदे पर जल्दी ही तन्नी गुरू कंधे पर कुम्हड़ा उठाए अस्सी घाट की गलियों में घूमते नजर आएं। फिल्मकार डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' के जल्द रिलीज होने का रास्ता साफ हो गया है।

 

13 दिसंबर को दिल्ली हाइकोर्ट ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को निर्देश दिया कि वह इस फिल्म को एक हफ्ते के भीतर 'ए' प्रमाणपत्र जारी करे। इससे पहले, सीबीएफसी ने इसमें 10 कट लगाने का सुझाव फिल्म के निर्देशक डॉ. द्विवेदी को दिया था। अपने आदेश में दिल्ली हाइकोर्ट ने उन 10 कट में से नौ को खारिज कर दिया है।

 

फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' हिन्दी के मशहूर कथाकार काशीनाथ सिंह के चर्चित उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर आधारित है। यह उपन्यास साहित्यिक और सांस्कृतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गया था। इस फिल्म में सनी देओल और साक्षी तंवर मुख्य भूमिकाओं में हैं।  
 

गौरतलब है कि इस फिल्म की रिलीज पर इसलिए रोक लगी थी क्योंकि पहली नजर में फिल्म से धार्मिक भावनाएं आहत होने का खतरा महसूस हो रहा था। 

 

बता दें कि फिल्म बनारस शहर में सांस्कृतिक क्षरण पर आधारित है और याचिका में दावा किया गया है कि इस फिल्म से विधि-व्यवस्था में किसी तरह समस्या नहीं होगी ऐसे में अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि फिल्म मोहल्ला अस्सी को वयस्क दर्शकों के लिए प्रदर्शित किए जाने का 'ए' प्रमाणपत्र एक हफ्ते के भीतर जारी किया जाना चाहिए।